सबसे ज्यादा गुजरात, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की पुलिस भ्रष्ट

596

नई दिल्ली /जयपुर। सबसे ज्यादा घूस गुजरात, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की पुलिस लेती है। यानी पुलिस इन राज्यों में सबसे ज्यादा भ्रष्ट है। इंडिया करेप्शन सर्वे 2019 की रिपाेर्ट ताे यही कहती है।

राजस्थान में 33 प्रतिशत लाेग किसी न किसी तरह से पुलिस काे रिश्वत दे चुके। साथ ही सबसे ज्यादा 44 प्रतिशत लाेगाें ने जमीन संबंधी रजिस्ट्रेशन या राजस्व संबंधी काम काे करने में रिश्वत दी है। सर्वे में प्रदेश के 596 लाेगाें से बात की गई थी।

सर्वे में सामने आया कि 78 प्रतिशत लाेग किसी न किसी तरीके से अपने काम काे करवानेे के लिए रिश्वत दी है। 22 प्रतिशत लाेगाें ने अपने काम काे करवाने के लिए एक से ज्यादा बार रिश्वत दी है। 56 प्रतिशत लाेगाें ने एक या दाे बार रिश्वत दी है। सर्वे में सामने आया कि 22 प्रतिशत लाेगाें ने अपने काम के लिए रिश्वत दी ही नहीं या फिर रिश्वत की जरूरत ही नहीं पड़ी। यह सर्वे देश भर में किया गया है।

33% लाेगाें ने पुलिस काे ताे 44% लाेगाें ने प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन व जमीन संबंधी मामलाें में रिश्वत दी है। 23% लाेगाें ने बिजली, परिवहन विभाग और टैक्स संबंधी मामलाें में घूस दी।

सर्वे में लाेगाें से बात की ताे सामने आई हकीकत

  • सर्वे में सामने आया कि गुजरात , छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की पुलिस सबसे ज्यादा रिश्वत लेती है।
  • छत्तीसगढ़ में 528 लाेगाें से बात की गई। इसमें सबसे ज्यादा 40% लाेगाें ने माना कि उन्हाेंने पुलिस काे रिश्वत दी है।
  • गुजरात में 1226 लाेगाें से बात की गई। इसमें सबसे ज्यादा 41 प्रतिशत लाेगाें ने पुलिस काे रिश्वत देने की बात कही।
  • साथ ही पश्चिम बंगाल में 1273 लाेगाें से चर्चा की गई। इसमें 45% ने पुलिस काे रिश्वत देने की बात कही।
  • 10 माह में 229 को ट्रेप किया
  • रिश्वतखाेराें के खिलाफ कारवाई करने में प्रदेश में एंटी करेप्शन ब्यूराे सक्रिय है। प्रदेश में गत दस माह में 229 लाेगाें काे ट्रेप कर चुकी है। इसके साथ ही 21 अफसराें के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज है।