वित्त निगम हॉस्टल को उद्योग मानती है, रीको क्यों नहीं: माहेश्वरी

2402

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि राजस्थान वित्त निगम गेस्ट हाउस स्कीम में हाॅस्टल को उद्योग मानते हुए ऋण देता है, जबकि रीको वर्तमान में हॉस्टल को उद्योग ही नहीं मानता है। यह कैसी विडंबना है कि रीको और आरएफसी दोनों उद्योग विभाग के अंतर्गत आते हैं। वे मंगलवार को राजस्थान वित्त निगम की ओर से आयोजित औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने रीको के सीनियर रीजनल मैनेजर एस.के. गर्ग से आग्रह किया कि औद्योगिक क्षेत्र में निर्मित सभी हाॅस्टलों को नियमित किया जायें। कोटा में शैक्षणिक माहौल को देखते हुए जयपुर मुख्यालय को भी इस बात से अवगत कराया जाए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में शहर के औद्योगिक पतन को देखते हुए जिला उद्योग केन्द्र, राजस्थान वित्त निगम एवं रीको उद्यमियों को देश-विदेश में प्रशिक्षण कराकर नई तकनीक वाले उद्योगों की स्थापना में सहयोग करें। साथ ही विदेशी तर्ज पर 5 प्रतिशत की दर से ऋण उपलब्ध कराएं।

वित्त निगम ब्याज दर घटाए -मित्तल
शिविर की अध्यक्षता करते हुए दी.एस.एस.आई. एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविन्दराम मित्तल ने कहा कि राजस्थान वित्त निगम को बैंकों के समान अपनी ब्याज दरों को कम रखना चाहिए। वर्तमान में राजस्थान वित्त निगम की ब्याज दरें 12 प्रतिशत है, जो बहुत ज्यादा है, जबकि बैंको की ब्याज दर सिर्फ 10 प्रतिशत ही है। उन्होंने सुझाव दिया कि राजस्थान वित्त निगम को फ्लोटिंग दर पर ऋण दिया जाना चाहिए।

वित्त निगम अपनी एप्रोच का तरीका बदले
विशिष्ट अतिथि रीको के सीनियर रीजनल मैनेजर एसके गर्ग ने रीको के पास कोटा के निकट औद्योगिक क्षेत्र में उपलब्ध भूखंडों की जानकारी दी। विशिष्ट अतिथि हाड़ौती कोटा स्टोन इण्डस्ट्रीज एसोसियेशन के संस्थापक अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने सुझाव दिया कि बैंको के मुकाबले राजस्थान वित्त निगम बैंको के समान ही ब्याज दर रखें। विशिष्ट अतिथि लघु उधोग भारती के अध्यक्ष मनोज राठी ने कहा कि राजस्थान वित्त निगम अपनी एप्रोच का तरीका बदले।

विशिष्ट अतिथि राजस्थान वित्त निगम के जयपुर उपमहाप्रबन्धक आर.बी.जैन. ने व्यापारियों एवं उद्यमियों को भरोसा दिलाया कि उनके सुझाव राज्य सरकार तक पहुँचाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने बताया कि निगम आर.टी.जी.एस. के माध्यम से भी ऋण की राशि ऋणी तक पहुंचाएगा। राजस्थान वित्त निगम के शाखा प्रबन्धक अरूण गुप्ता एवं विभागीय प्रवक्ता इन्द्र कुमार गर्ग ने राजस्थान वित्त निगम की विभिन्न ऋण योजनाओं की जानकारी देता हुए बताया कि शिविर में चार करोड़ पचपन लाख रुपये के छः ऋण आवेदन प्राप्त हुए हैं।

इस अवसर पर पाँच युवा उद्यमियों, और दस श्रेष्ठ ऋणदाताओं को सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वालों में अभिषेक जैन, राजा पण्डित, पाठक फुड्स, अंकित मित्तल, नितिन अग्रवाल, प्रदीप, बालकिशन, सुरेश अग्रवाल, अशोक माहेश्वरी, ललित गोविल, छुट्टन लाल शर्मा, इन्द्र सिंह मण्डोई, ओम प्रकाश अग्रवाल, दीपक नुवाल, भुवनेश नागर शामिल हैं।