लौंग भी हो सकती है मिलावटी और नकली, जानिए कैसे करें पहचान

377

डॉ. सुधींद्र श्रृंगी
कोटा।
भोजन पकाने में इस्तेमाल किए गए मसालों से उम्मीद रहती है, कि ये पूरी तरह से शुद्ध और अच्छी गुणवत्ता वाले हों। लेकिन, मिलावट खोरों के कारण अब मसाले भी शुद्ध नहीं मिलते। यहां हम बात कर रहे हैं लौंग की । यह आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ पाचन को दुरूस्त रखने के लिए जानी जाती है। इतना ही नहीं यह एक तरह की नेचुरल पेनकिलर भी है। इसमें पाया जाने वाला यूजेनॉल ऑयल दांत के दर्द से बहुत राहत दिलाता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि लौंग भी मिलावटी हो सकती है।

दरअसल, इन मसालों में छिपे कई औषधीय गुणों के बारे में हमने पढ़ा और सुना है। इसलिए मसालों में मिलावट का अंदाजा हमें दूर-दूर तक नहीं होता। लेकिन ये सच है। जिस तरह लाल मिर्च, हल्दी, दालचीनी, काली मिर्च और अन्य मसालों में मिलावट हो रही है, उसी तरह लौंग में भी मिलावट की जा रही है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए खतरे से खाली नहीं है। ऐसे में लौंग की मिलावट की पहचान करना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। FSSAI ने हाल ही में लौंग की गुणवत्ता की जांच करने के लिए एक सरल का टेस्ट बताया है। इसकी मदद से आप घर बैठे नकली लौंग का आसानी से पता लगा सकते हैं।

ऐसे करें मिलावटी लौंग की पहचान

  • इसके लिए सबसे पहले दो गिलास में पानी लें।
  • दोनों में लौंग रखें।
  • अगर लौंग गिलास में नीचे बैठ जाए, तो समझ लीजिए कि ये असली और पूरी तरह से शुद्ध है।
  • वहीं अगर लौंग पानी की सतह पर तैर रही है, तो इसका मतलब है कि डिस्टीलेशन की मदद से इसमें मौजूद ऑयल को निकाल लिया गया है और यह मिलावटी है।

इन सामान्य तरीकों से भी कर सकते हैं पता
इसके अलावा कुछ सामान्य तरीकों से भी लौंग के असली और नकली होने की पहचान की जा सकती है। लौंग का छोटा आकार और सिकुड़ा हुआ रूप के चलते इनमें अंतर करना आसान हो जाता है। साथ ही नकली लौंग की गंध असली लौंग की तुलना में कम तीखी होती है।