राहुल गांधी ने जयश्री राम नारे को लेकर भाजपा-संघ की खिंचाई की

180

-कृष्ण बलदेव हाडा-
झालरापाटन।
कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज झालरापाटन के नजदीक एक नुक्कड़ सभा में जय श्री राम नारे को लेकर पहली बार भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की जमकर खिंचाई की।

श्री गांधी ने सोमवार को झालरापाटन में अपनी यात्रा की समाप्ति से पहले चंद्रभागा चौराहे पर एक नुक्कड़ सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के लोग जय श्री राम का नारा लगाते हैं, लेकिन उन्होंने अपने नारे से माता सीता को निकाल दिया है। उन्होंने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि आप माता सीता को कैसे निकाल सकते हैं? आपको श्री राम बोलना है तो आप बोलिए, लेकिन आप अगर जय श्री राम बोले तो ज्यादा अच्छा होगा कि जय सिया बोलें।

श्री गांधी ने किसान विरोधी नीतियों के लिए भी केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की जमकर आलोचना की और उसे आड़े हाथों लेते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के किसानों की रीड की हड्डी तोड़ने के लिए तीन काले कानून लेकर आए थे। इन कानूनों से किसानों को फायदा होने की बात कही, लेकिन किसान ने इसका जमकर विरोध किया। जब किसान सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करने लगे तो मोदी सरकार को पीछे हटना पड़ा।

आखिरकार किसानों की शक्ति व हिम्मत को देख घबराई मोदी सरकार ने काले कानूनों को वापस ले लिया। यह किसानों की बड़ी जीत थी, क्योंकि उनकी मांग मनवाने में एक साल का समय लगा। इस दौरान किसान सभी मुसीबतें झेलकर अपनी मांगों पर अड़े रहे, जो सरकार को माननी ही पड़ी।

श्री गांधी सोमवार को रायपुर के समीप से चलकर झालरापाटन के लिए रवाना हुए और देर शाम को यहां पहुंचे, जहां उन्होंने रात्रि विश्राम किया। यहां से वे मंगलवार को सुबह कोटा जिले के लिए रवाना हो जाएंगे। इस यात्रा के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश, मुख्यमन्त्री अशोक गहलोत, प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह ड़ोटासरा भी साथ रहे।