राहुल गांधी की यात्रा का मकसद राजनीतिक नहीं, भारत को जोड़ना ही लक्ष्य: जयराम

168

-कृष्ण बलदेव हाडा-
झालरापाटन। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पूरी तरह से गैर राजनीतिक है और इसका कोई भी राजनीतिक उद्देश्य नहीं है। यह एक बड़े मकसद भारत को जोड़ने के लिए शुरू की गई है जिसे बीते सालों में केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार के आसीन होने के बाद अलग-अलग सामाजिक-धार्मिक मुद्दों पर अपने निहित स्वार्थ के लिये लोगों को बांटने की कोशिश की जा रही है।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल श्री जयराम रमेश ने आज रास्ते में विश्राम के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि अकसर यह सवाल उठाया जाता है कि श्री गांधी की भारत जोड़ो यात्रा राजनीतिक लक्ष्य को लेकर शुरू की गई होती तो यह गुजरात जैसे राज्य से होकर गुजर जाती, जहां हाल ही में विधानसभा के चुनाव हुए हैं। चूंकि यह पूरी तरह से गैर राजनीतिक यात्रा है, इसलिए ऐसी कोई कोशिश नहीं की गई।

श्री जयराम रमेश ने कहा कि कन्याकुमारी से भारत जोड़ो यात्रा शुरू करते समय ही यह तय कर लिया गया था कि, यह यात्रा पूरी तरह से गैर-राजनीतिक होगी और इसका राजनीतिक लाभ उठाने की कोई कोशिश नहीं होगी। मकसद केवल भारत जोड़ना है और इसी मकसद को ध्यान में रखकर अब तक यह यात्रा अपने गंतव्य की ओर बढ़ रही है। भारत जोड़ो यात्रा मकसद देश में बनाये गये दूषित माहौल के चलते जो खतरा नजर आ रहा है, उससे मुकाबला करना है और इसके लिए यह यात्रा निकाली जा रही है।

श्री रमेश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर आरोप लगते हुए उन्होंने कहा कि उनकी नीयत और नीति देश को तोड़ने वाली है। देश आज ऐसे मोड़ पर खड़ा है जहां आर्थिक विषमता, सामाजिक ध्रुवीकरण और राजनीतिक तानाशाही देश के लिए खतरा बन रही है। ये प्रयास देश को तोड़ने वाले साबित हो सकते हैं।

ऐसे हालात में इस यात्रा का महत्व और भी बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से यात्रा के स्वागत के लिए अब तक देश भर में पूरे उत्साह के साथ लोग इसमें शामिल हुये हैं। उसे देखते हुए यह यात्रा अपने लक्ष्य प्राप्त करने की ओर बढ़ती नजर आ रही है। श्री रमेश ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा चुनाव जीताऊ यात्रा नहीं है। हालांकि इसका राजनीतिक लाभ मिल सकता।