राहुल की भारत जोड़ो यात्रा में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त, गहलोत कर सकते हैं अगवानी

144

गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के नेताओं के दौरे के बाद सख्ती बढ़ाई

कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा। राजस्थान के कोटा संभाग में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए जाएंगे। श्री गांधी की कोटा संभाग में यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के कड़े चाक-चौबंद प्रबंध करने के लिए करीब तीन हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा।

झालावाड़ जिले के रास्ते से भारत जोड़ो यात्रा के राजस्थान की सीमा में प्रवेश के समय प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत उनकी अगवानी के लिए सीमा पर उपस्थित होने की संभावना है। श्री गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का कोटा संभाग के रास्ते प्रवेश इस दृष्टि से भी महत्वपूर्ण हो गया है कि दो दिन पहले गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के नेताओं ने उस इलाके का दौरा किया था, जहां से होकर श्री गांधी की यह यात्रा गुजरने की संभावनाएं जताई जा रही है।

यह नेता मध्य प्रदेश की सीमा तक पहुंचे थे, जहां से श्री गांधी राजस्थान में प्रवेश करेंगे। बाद में गुर्जर नेताओं ने कहा है कि राज्य सरकार गुर्जरों को आरक्षण के संबंध में वर्ष 2019 में हुए समझौते को लागू करेगी तो वे श्री गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का स्वागत करने को तैयार हैं। हालांकि अभी भी किसी भी गुर्जर नेता ने कोटा संभाग में श्री गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का खुलकर विरोध करने की घोषणा नहीं की है।

किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए कोटा संभाग का प्रशासन पूरी तरह से तत्पर नजर आ रहा है और इसी को ध्यान में रखते हुए झालावाड़ में श्री गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के प्रवेश से लेकर कोटा, बूंदी जिले से होते हुए सवाई माधोपुर जिले में प्रवेश तक पुलिस सुरक्षा के सख्त प्रबंध किए जाएंगे। साथ ही उन ऐसे किसी भी तत्वों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए गए हैं, जो किसी भी वजह से इस यात्रा में व्यवधान का कारण बन सकते हैं।

इस बीच कोटा के संभागीय आयुक्त दीपक नंदी की अध्यक्षता में शुक्रवार को कोटा, बूंदी,बारां एवं झालावाड़ जिले के जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षकों सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की आज आयोजित बैठक में इस यात्रा की तैयारियों पर विस्तार से विचार-विमर्श किया गया। बैठक के बाद संभागीय आयुक्त श्री नंदी ने बताया कि श्री गांधी की यात्रा के दौरान उनके झालावाड़ जिले में प्रवेश मार्ग से लेकर कोटा-बूंदी जिलों में प्रवास तक सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए जाएंगे और इसके लिए अतिरिक्त पुलिस जाब्ता तैनात किया जाएगा।

श्री नंदी ने बताया कि समाजकंटकों की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी और यदि किसी भी तरह का अवरोध उत्पन्न करने की कोशिश की तो उसके साथ सख्ती से निपटा जाएगा। उल्लेखनीय है कि श्री गांधी की भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान में झालावाड़ जिले के रास्ते से प्रवेश करेगी। हालांकि अभी यह तय नहीं हो पाया है कि यह यात्रा किस तिथि को झालावाड़ जिले की सीमा पर पहुंचेगी। उम्मीद है कि दिसंबर माह के पहले सप्ताह में किसी दिन श्री गांधी यहां आएंगे।

संभागीय आयुक्त ने बताया है कि श्री गांधी के कार्यक्रम अंतिम रूट चार्ट को अगले एक-दो दिन में अंतिम रूप दे दिया जाएगा और उसी रूट चार्ट के अनुरूप सुरक्षा के प्रबंध किए जाएंगे। उन्होंने चेताया कि यदि किसी ने यात्रा में व्यवधान डालने की कोशिश की तो उसके साथ प्रशासन कड़ाई से पेश आएगा।

जानकार सूत्रों ने बताया कि हालांकि अभी श्री राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के झालावाड़ जिले के रास्ते राजस्थान में प्रवेश के कार्यक्रम को अंतिम मंजूरी नहीं मिली है, लेकिन वह समझा जाता है कि वह झालावाड़ जिले में सीमा पर स्थित चवली गांव के रास्ते से राजस्थान में प्रवेश करेंगे और उसके बाद झालावाड़ और कोटा जिले में दरा होते हुए कोटा शहर के बाहरी इलाके जगपुरा पहुंचेंगे जहां उनका रात्रि विश्राम का कार्यक्रम है।

श्री गांधी उसके बाद कोटा होते हुए केशवरायपाटन के समीप गुड़ली फाटक से बूंदी जिले में प्रवेश करेंगे और बाबई, इंदरगढ़ होते हुए सवाई माधोपुर जिले की ओर प्रस्थान कर जाएंगे।