राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड गठन के लिए नोटिफिकेशन जारी, PM ने निभाया वादा

714

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यापारियों से किया गया अपना दूसरा बड़ा वादा पूरा कर दिया है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने छोटे और मध्यम व्यापारियों की समस्याओं को दूर करने के लिए राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड के गठन को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आपको बता दें कि केंद्र की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में भी राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड के गठन का वादा किया था।

जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड की कमान एक चेयरमैन के हाथों में होगी। यह चेयरमैन एक सरकारी अधिकारी होगा। इसके अलावा बोर्ड में 10 सदस्य ट्रेड एसोसिएशन के प्रतिनिधि के रूप में शामिल होंगे, जबकि पांच सदस्य रिटेल ट्रेड सेक्टर के विशेषज्ञ होंगे।

डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी एंड प्रमोशन और उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय भी इस बोर्ड का हिस्सा होंगे। यह बोर्ड व्यापारियों की समस्याओं के समाधान, व्यापारियों के लिए धन की उपलब्धता में सुधार और व्यापार के लिए नियम-कानूनों को आसान बनाने की दिशा में काम करेगा।

देश के करीब 7 करोड़ छोटे और मध्यम कारोबारी लंबे समय से राष्ट्रीय स्तर पर व्यापारी कल्याण बोर्ड के गठन की मांग कर रहे हैं। कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल का कहना है कि यह रिटेल कारोबार सालाना करीब 45 लाख करोड़ रुपए का कारोबार करते हैं लेकिन कोई व्यवस्थित संस्था नहीं होने की वजह से इनको कारोबार करने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।