राजस्थान में सरसों और चने की समर्थन मूल्य पर होगी खरीद

0
226

स्पीकर बिरला के प्रयासों से केंद्र ने जारी किए आदेश

नई दिल्ली/कोटा। राजस्थान में समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की खरीद होगी। इस संबंध में लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के बीच हुई चर्चा के बाद केंद्र सरकार ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। अब राज्य सरकार जल्द कांटे स्थापित कर चने और सरसों की खरीद करेगी।

राजस्थान विशेष तौर पर हाड़ौती में बड़ी मात्रा में चने और सरसों का खेती होती है। फिलहाल दोनों के ही बाजार भाव समर्थन मूल्य से कम चल रहे हैं। इसको देखते हुए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला केंद्र के माध्यम से समर्थन मूल्य पर चने और सरसों की खरीद के आदेश जारी करवाने के लिए प्रयासरत थे। इस संबंध में मंगलवार को बिरला और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर की चर्चा भी हुई है।

केंद्र सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के अनुसार राज्य में समर्थन मूल्य पर 15 लाख 19 हजार 318 मीट्रिक टन सरसों और 6 लाख 65 हजार 28 मीट्रिक टन चने की खरीद होगी। खरीद प्रारंभ की तिथि राज्य सरकार की ओर से तय की जाएगी। खरीद प्रक्रिया प्रारंभ होने की तिथि से 90 दिनों तक जारी रहेगी।

यह भी पढ़ें
राजस्थान में चना और सरसों की एमएसपी पर खरीद 1 अप्रैल से

किसानों को मिलेगी बड़ी राहत
स्पीकर बिरला के प्रयासों से समर्थन मूल्य पर चने-सरसों की खरीद के आदेश जारी होने से किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। वर्तमान में बाजार में चने का खरीद मूल्य 4200 से 4600 रुपए प्रति क्विंटल जबकि सरसों का खरीद मूल्य 4800 से 5100 रुपए प्रति क्विंटल चल रहा है। वहीं समर्थन मूल्य पर चने का खरीद भाव 5335 रुपए प्रति क्विंटल तथा सरसों का खरीद भाव 5450 रुपए प्रति क्विंटल है। इस तरह चने पर किसानों को करीब 735 से 1135 रुपए प्रति क्विंटल तथा सरसों पर 350 से 650 रुपए प्रति क्विंटल अधिक मिल सकेंगे।