Adulterated edible oil: राजस्थान में 12 हजार लीटर मिलावटी खाद्य तेल जब्त

0
13

जयपुर। Adulterated edible oil seized: सरसों के सबसे प्रमुख, मूंगफली के दूसरे एवं सोयाबीन के तीसरे सबसे प्रमुख उत्पादक प्रान्त राजस्थान में मिलावट के खिलाफ निरन्तर बड़े पैमाने पर चलाए जा रहे अभियान के क्रम में पिछले सप्ताह 12 हजार लीटर से अधिक ऐसे खाद्य तेल का स्टॉक जब्त किया गया जिसमें या तो बाहरी तत्वों की मिलावट थी या जिसकी क्वालिटी नियत मानव स्तर के अनुरूप नहीं थी।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण आयुक्त के अनुसार खुफिया सूचना के आधार पर रेकी करके खाद्य तेलों का स्टॉक पकड़ा गया। इसके तहत मुहाना मंडी क्षेत्र में 6683 लीटर तथा निवाई में 6 हजार लीटर खाद्य तेल का स्टॉक जब्त हुआ है।

समझा जाता है कि मुहाना मंडी क्षेत्र में खाद्य तेल का जो स्टॉक जब्त किया गया है उसके सैम्पल का परीक्षण करने पर उसकी क्वालिटी घटिया पाई गई। पहले भी उस फर्म के खाद्य तेल का नमूना लिया गया था जो मानव स्तर पर खरा नहीं उतरा था। जब्त किए गए खाद्य तेल का सैम्पल लेकर पुनः जांच-परीक्षण के लिए उसे भेजा गया है।

अभी खाद्य विभाग को केवल उसकी क्वालिटी खराब होने की आशंका है जबकि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही उसकी दृष्टि हो सकेगी। राजस्थान में खाद्य तेलों का उत्पादन एवं कारोबार बड़े पैमाने पर होता है जिसे अन्य राज्यों में भी भेजा जाता है।