राजस्थान में एक जुलाई से खुलेंगे स्कूल, ऑनलाइन होंगे प्रवेश

0
1058

जयपुर। राजस्थान में स्कूल एक जुलाई से ही खुलेंगे। कोरोना (corona virus) सर्वे
में रोजेदार शिक्षकों व गर्भवती महिलाओं को नहीं लगाया जाएगा। अन्य महिला शिक्षकों को भी जरूरत पडऩे पर ही इस काम में लगाया जाएगा। यह बात प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (education minister govind singh dotasara) ने शिक्षक संगठनों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंस के बाद प्रेसवार्ता में कही।

उन्होंने कहा कि फिलहाल स्कूलों का एक जुलाई से ही खुलना तय है। जिसके लिए शिक्षकों को पहले ही 26 या 27 तारीख से स्कूल में उपस्थिति देनी होगी। उन्होंने उस समय के हालातों के हिसाब से शिक्षा कलेंडर में फेरबदल भी संभव बताया। 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से चर्चा कर फैसला लेने की बात कही।

अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में ऑनलाइन प्रवेश
प्रवेश के 167 अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में जल्द ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। शिक्षक संगठनों ने सुझाव दिया कि इस साल कोरोना की वजह से नामांकन बढ़ाने की मुहिम अभी से शुरू करनी होगी। इस पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि विभाग ने अंगे्रजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है। जल्द इसका कलैण्डर जारी होगा। हिंदी मीडियम स्कूलों में भी ऑनलाइन प्रवेश पर विचार चल रहा है।

शिक्षकों ने यह रखे सुझाव

  • इस सत्र से बंद हो दूध योजना
  • चयनित द्वितीय श्रेणी अध्यापकों को जल्द मिले नियुक्ति
  • शिक्षकों को ऑनलाइन पैर्टन पर पढ़ाई कराने के लिए मिले प्रशिक्षण
  • पति-पत्नी दोनों शिक्षक और दोनों की ड्यूटी तो एक को मिले बच्चों की देखभाल के लिए छुट्टी
  • ड्यूटी करने वाले शिक्षकों को मास्क व सेनेटाइजर ग्राम पंचायत स्तर पर दिलाने की व्यवस्ऐसे विद्यालय जिनमें नामांकन एक हजार से ज्यादा से वहां दो पारियों में स्कूल संचालन।
  • कक्षा दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षा जरूर कराई जाए