मुकेश अंबानी अब करेंगे मीडिया बिजनस को स्ट्रीमलाइन

940

नई दिल्ली। डिजिटल और ऑनलाइन कंपनियों को स्ट्रीमलाइन करने के बाद मुकेश अंबानी अब मीडिया कारोबार को रीस्ट्रक्चर करने जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, टेलीविजन 18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड, हैथवे केबल ऐंड डेटाकॉम लिमिटेड और डेन नेटवर्क को नेटवर्क 18 मीडिया ऐंड इन्वेस्टमेंट में शामिल करने जा रहे हैं।

मुकेश अंबानी ने मीडिया इंडस्ट्री में जी ग्रुप (Zee Group), सन टीवी नेटवर्क, सोनी और Bennett Coleman and Co Ltd को जोरदार कॉम्पिटिशन देने के लिए रीस्ट्रक्चरिंग का फैसला किया है। रीस्ट्रक्चरिंग के बाद नेटवर्क 18 मीडिया ऐंड इन्वेस्टमेंट न्यूज और एंटरटेनमेंट के साथ-साथ इंटरनेट, आईएसपी और केबल बिजनस के क्षेत्र में भी अपनी बेहतर पहुंच बना पाएगी।

सोमवार को बोर्ड की हुई बैठक
इकनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, सोमवार को ग्रुप की इन कंपनियों के बोर्ड की बैठक भी हुई थी। हालांकि रिलायंस ग्रुप के स्पोक्सपर्सन की तरफ से इसको लेकर किसी तरह का बयान नहीं आया है। बता दें नेटवर्क 18 ग्रुप के पास चैनल की लंबी लिस्ट है। इस ग्रुप के पास 55 डमेस्टिक और 16 इंटरनैशनल चैनल्स की पहुंच है।

नेटवर्क 18 में 75 पर्सेंट RIL के पास
नेटवर्क 18 में 75 फीसदी हिस्सेदारी इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट के पास है जो रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का है। नेटवर्क 18 के पास टीवी 18 का 51 फीसदी हिस्सा है। टीवी 18 के पास वायाकॉम 18 और AETN का 51-51 फीसदी हिस्सा है। नेटवर्क 18 का मनीकंट्रोल में 92 फीसदी हिस्सा है और बुक माय शो में 39 फीसदी हिस्सा है।