मिनी चीता रोबॉट में है चीते जैसी फुर्ती: जानिए खासियत

1094

नई दिल्ली।रोबॉट तो आपने कई देखे होंगे, लेकिन क्या ऐसा कोई रोबॉट देखा है, जिसके चार पैर हों और जो पलटी मारने में अच्छे-अच्छों को मात दे दे। ऐसा ही एक खास रोबॉट, मैसचूसट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (MIT) ने तैयार किया है। इस रोबॉट का नाम ‘मिनी चीता’ है। पलटी मारने और दौड़ने के मामले में चीते की तरह दिखने वाले इस रोबॉट का कोई जवाब नहीं है।

MIT ने मिनी चीता रोबॉट का एक वीडियो जारी किया है, जिसमें यह रोबॉट गजब तरीके से पलटी मारते हुए दिखाया गया है। मिनी चीता रोबॉट का वजन करीब 9 किलोग्राम है और यह काफी मजबूत है। यह रोबॉट 9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है। MIT के मुताबिक, यह चार पैरों वाला पहला रोबॉट है जो कि इस तरह से पलटी मार सकता है।

इस रोबॉट को MIT की बायोमिमेटिक रोबोटिक्स लैब्रटोरी ने तैयार किया है। इससे पहले, 2017 में बोस्टन डायनामिक्स नाम की कंपनी दो पैरों वाला एटलस नाम का रोबॉट लेकर आई थी, जो कि ऐसी पलटी मार सकता है। हालांकि, इसके दो पैर हैं, जबकि मिनी चीता रोबॉट चार पैरों वाला है।

उबड़-खाबड़ जमीन पर भी तेज रफ्तार
MIT का कहना है कि मिनी चीता रोबॉट उबड़-खाबड़ जमीन में भी तेजी से दौड़ सकता है। यह रोबॉट, सामान्य व्यक्ति की वॉकिंग स्पीड की दोगुनी रफ्तार से दौड़ सकता है।

MIT की बायोमिमेटिक रोबोटिक्स लैब्रटोरी कहीं बड़ा चीता 3 भी तैयार कर रही है। मिनी चीता रोबॉट की खास बात यह है कि अगर कोई व्यक्ति इसे पैर मारकर लुढ़का भी देता है तो यह खुद-ब-खुद खड़ा हो जाता है। पलटी मारने के बाद मिनी चीता रोबॉट चार पैरों पर खड़ा हो जाता है। यानी यह जमीन पर लुढ़कता नहीं है।