महंत नरेंद्र गिरि के कमरे में मिली करोड़ों की नकदी और कई किलो सोना-चांदी

146

प्रयागराज। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के पूर्व अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मृत्यु के बाद गुरुवार को एक बार फिर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) की टीम श्रीमठ बाघम्बरी गद्दी पहुंची। यहां महंत के उस कमरे को खोला गया, जिसे लगभग एक वर्ष पहले सील किया गया था।

कमरे से करीब तीन करोड़ रुपये नकद, कई किलो सोना, चांदी, मठ की प्रापर्टी के कागजात, 10 कुंतल देशी घी, कई कारतूस, कीमती घड़ियां सहित अन्य सामान मिले। कारतूस को पुलिस और साक्ष्य से संबंधित कुछ सामानों को सीबीआइ ने अपने कब्जे में ले लिया। नौ घंटे तक चली कवायद के बाद CBI ने मठ की संपत्ति और महंत के कमरे के चाबी महंत बलवीर गिरि को सौंपकर चली गई।

मठ के अतिथि कक्ष में 20 सितंबर 2021 को महंत नरेंद्र गिरि की मौत हुई थी। उनका शव फंदे पर लटकता मिला था। उनके शिष्य आनंद गिरि, मंदिर के पुजारी आद्या प्रसाद तिवारी व उनके बेटे संदीप के खिलाफ महंत को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में मुकदमा कायम किया गया था।

एक नामचीन संत की मृत्यु की यह घटना पूरे देश में कई दिनों तक सुर्खियों में रही। जिसके बाद मामले की जांच सीबीआइ को सौंप दी गई थी। सीबीआइ मठ से लेकर मंदिर तक कई दिनों तक पूछताछ, छानबीन और साक्ष्य जुटाती रही।

इसी दौरान मठ के अतिथि कक्ष और महंत नरेंद्र गिरि के आराम कक्ष, शयन कक्ष सहित एक अन्य कमरे को सील कर दिया था। सील करने से पहले सीबीआइ की टीम ने वहां रखे सभी सामानों की सूची तैयार की थी। नरेंद्र गिरि की मृत्यु के बाद मठ की गद्दी बलवीर गिरि को मिली तो उन्होंने कमरे को खोलने के लिए कोर्ट में अर्जी दी थी, मगर वहां से अर्जी खारिज हो गई थी। इसके बाद शासन को पत्र भेजा गया था।

इसी क्रम में गुरुवार को सीबीआइ के एडिशनल एसपी किशन सिंह नेगी व इंस्पेक्टर आरपी शुक्ला दिल्ली से प्रयागराज आए। उच्चाधिकारियों से बात करने के बाद वह एसीएम, रजिस्ट्रार चतुर्भुज पांडेय, सीओ कर्नलगंज राजेश यादव, इंस्पेक्टर जार्जटाउन बृजेश सिंह, बैंक अधिकारी समेत कई अन्य अधिकारियों के साथ सुबह लगभग साढ़े 11 बजे मठ पहुंचे।

इसके बाद महंत बलवीर गिरि के सामने सील किए गए कमरे को खोलकर पूर्व में बनाई गई सूची से सभी सामान का मिलान कराया गया। मठ में पहले से रखी नोटों की गिनती करने वाली मशीन से कमरे में मिले करीब तीन करोड़ रुपयों की गिनती की गई। रात आठ बजे मठ की सभी संपत्ति और कमरे की चाबी सीबीआइ ने महंत बलवीर गिरि को सौंपी। पूरी कार्रवाई की वीडियो रिकार्डिंग भी की गई।

बताया जा रहा है कि महंत के कमरे से 315 और 312 बोर के 13 कारतूस मिले, जिस पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है। हालांकि कमरे से पुलिस को काेई असलहा नहीं मिला। अधिकारियों का कहना है मठ की सील की गई अचल संपत्ति को वापस कर दिया गया है।

सीबीआइ के साथ लखनऊ से स्टेट बैंक आफ इंडिया के विशेष अधिकारी मठ पहुंचे थे। बताया गया कि अधिकारी कैश काउंटिंग मशीन लेकर आए थे, लेकिन मठ में पहले से मौजूद मशीन से ही उन्होंने रुपयों की गिनती की।