महंगा हो सकता है सोना, सरकार 3 फीसद आयात शुल्क बढ़ाएगी

836

नई दिल्ली । सरकार सोने पर आयात शुल्क 3 फीसद बढ़ा सकती है। अगर ऐसा हुआ तो आने वाले दिनों में गोल्ड के भाव में बढ़ोत्तरी की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राजकोषीय घाटे को काबू में करने के लिए सरकार ऐसे कदम उठा सकती है। फिलहाल सोने पर 10 फीसद की इंपोर्ट ड्यूटी है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि सरकार सोने में सीधे निवेश के बजाय सॉवेरन गोल्ड बॉन्ड जैसी स्कीम को बढ़ावा देने पर विचार कर रही है। वहीं बुलियन डीलर्स के मुताबिक चुनाव और फेस्टिवल सीजन में सोने की मांग को देखते हुए सरकार ऐसा नहीं करेगी।

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के नेशनल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता ने कहा है कि मौजूदा स्थिति में इंपोर्ट ड्यूटी को 2 फीसद बढ़ाना सही रहेगा। वहीं दूसरी ओर इंडस्ट्री के कुछ जानकारों का मानना है कि सोने की मांग पर रोक के लिए मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के नियम लागू होने चाहिए।

ऐसा इसलिए क्योंकि अभी सोने के अंतरराष्ट्रीय भाव और भारत के भाव में 8 से 10 फीसद का अंतर है। अगर यह और ज्यादा बढ़ता है तो सोने की तस्करी बढ़ जाएगी। जाहिर है ड्यूटी बढ़ने से सोने के भाव में वृद्धि होगी। ऐसे में मान लिया जाए कि अगर ड्यूटी में 2 फीसद की भी बढ़ोत्तरी होती है तो सीधे भाव में 600 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़त आ जाएगी।