मणिपुर मामले पर संसद में हंगामा, कौन जवाब देगा ये हम तय करेंगे: लोक सभा स्पीकर

60

नई दिल्ली। मणिपुर वीडियो के मुद्दे पर संसद के मॉनसून सत्र के तीसरे दिन आज भी विपक्ष का हंगामा जारी रहा। जैसे ही लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी अपनी सीट से उठकर मणिपुर के मुद्दे पर पीएम नरेंद्र मोदी से जवाब की मांग करने लगे।

इस पर लोकसभा स्पीकर ने चौधरी को जवाब देते हुए कहा कि कौन जवाब देगा ये आप तय नहीं कर सकते हैं। लगातार हंगामे के कारण लोकसभा स्पीकर ने सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। कांग्रेस नेता चौधरी ने कहा कि मैं एक छोटी सी बात करने की कोशिश कर रहा हूं। हम शुरू दिन से ही बोल रहे हैं कि आज मणिपुर के हालात देखते हुए पीएम को सदन में आकर एकबार बयान दें। सर, इसपर कोई आसमान तो नहीं टूट पड़ेगा।

बिरला बोले, कौन जवाब देगा ये हम तय करेंगे
लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि सारा सदन जिस विषय को उठा रहा है, उसपर हम सभी चर्चा को तैयार हैं। आप 12 बजे के बाद चर्चा शुरू करिए। कौन आकर जवाब देगा ये आप तय करने वाले नहीं हैं। जो इस विभाग के मंत्री हैं, वो जवाब देंगे। बिरला ने कहा कि सदन के उपनेता ने भी पूर्व में ये कहा था कि हम चर्चा करने के लिए तैयार हैं। आपने इस विषय को उठाया है तो इसपर चर्चा होगी। चर्चा बताचीत से ही समस्या का समाधान होगा। जिन मुद्दों पर चर्चा करना चाहते हैं उसपर तो चर्चा से ही समाधान निकलेगा। मैं आपका आग्रह मान रहा हूं। ये सदन चर्चा संवाद के लिए आपको जनता ने पोस्टर के लेने के लिए नहीं भेजा है, पहले प्रश्नकाल होगा, उसके बाद चर्चा होगी। प्रश्नकाल महत्वपूर्ण है।

जोशी ने विपक्ष को घेरा
विपक्ष के शोर शराबे के बीज संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि पीएम मोदी ने मणिपुर की घटना पर पीड़ा व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि विपक्ष इस मुद्दे पर चर्चा से भाग रहा है। उन्होंने कहा कि हम चर्चा के लिए तैयार हैं पर विपक्ष चर्चा से क्यों भाग रहा है? देश को इन्हें बताना चाहिए। पूरी सरकार तैयार है, इनकी मंशा क्या है, इनका उद्देश्य है कि सदन की कार्यवाही को बाधित किया जाए।