बाजार में हाहाकार; सेंसेक्स 736 अंक गिरकर 72012 पर, निफ्टी 21850 से नीचे बंद

60

मुंबई। Stock Market Closed: शेयर बाजार में मंगलवार को भारी गिरावट देखने को मिली है। सभी सेक्टर लाल निशान पर बंद हुए। दोनों सूचकांक के साथ सभी सेक्टर में भी गिरावट आई है। सेंसेक्स 736.37 अंक या 1.01 फीसदी गिरकर 72,012.05 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी 238.20 अंक या 1.08 फीसदी फिसलकर 21,817.50 अंक पर पहुंच गया।

मंगलवार को दिन के कामकाज में बीएसई सेंसेक्स 800 अंक से अधिक गिर गया था जबकि निफ्टी 21800 के लेवल के करीब पहुंच गया था। एशियाई शेयर बाजारों से कमजोर संकेत और आईटी शेयरों में भारी बिकवाली की वजह से सेंसेक्स और निफ्टी में कमजोरी दर्ज की गई है। पिछले 17 साल में पहली बार बैंक ऑफ जापान ने ब्याज दरों में वृद्धि कर दी है, इस वजह से भी शेयर बाजार का सेंटीमेंट प्रभावित हुआ है।

अमेरिका में महंगाई के बढ़ते दर की वजह से बाजार में यह आशंका है कि फेडरल रिजर्व ब्याज दरों पर यथा स्थिति बनाए रख सकता है। कल फेडरल रिजर्व की मीटिंग के आंकड़े आने हैं, उससे पहले आरआईएल, भारती, टाटा मोटर्स, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा और सन फार्मा के शेयरों में मजबूती देखी गई है।

मंगलवार को शेयर बाजार के कामकाज में दिन भर कमजोरी दर्ज की गई। निफ़्टी मिडकैप इंडेक्स 1.28 फीसदी गिरा जबकि बीएसई स्मॉल कैप इंडेक्स में एक फ़ीसदी से अधिक की कमजोरी दर्ज की गई। निफ़्टी आईटी इंडेक्स करीब तीन फीसदी गिरा है जबकि निफ्टी बैंक, निफ़्टी ऑटो और निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स में मामूली कमजोरी दर्ज की गई।

निफ़्टी फार्मा और निफ्टी एफएमसीजी इंडेक्स दो फीसदी से अधिक गिरकर बंद हुए हैं। शेयर बाजार की कमजोरी भरे कामकाज के दौर में मंगलवार को बजाज ऑटो और बजाज फाइनेंस के शेयरों में अच्छी तेजी दर्ज की गई।

मंगलवार के कारोबार में आयशर मोटर्स, कोटक बैंक, एचडीएफसी बैंक, हिंडाल्को और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में भी तेजी दर्ज की गई। शेयर बाजार के टॉप लूजर्स की बात करें तो इनमें टीसीएस, बीपीसीएल, सिप्ला, नेस्ले इंडिया, टाटा कंज्यूमर, ब्रिटानिया और इंडसइंड बैंक के शेयर शामिल हैं।

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर
निफ्टी पर टीसीएस, बीपीसीएल, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, टाटा कंज्यूमर और नेस्ले इंडिया के स्टॉक में भारी गिरावट देखने को मिली है, जबकि बजाज फाइनेंस, बजाज ऑटो, कोटक महिंद्रा बैंक, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज और भारती एयरटेल के शेयर में तेजी देखने को मिली है।