फेड के ब्याज दरों में कटौती के स्टेटमेंट के बाद सोने ने तोड़े तेजी के रिकॉर्ड, भाव 68 हजार पार

0
49

नई दिल्ली। गोल्ड में लगातार जारी तेजी के बाद शुक्रवार को गोल्ड ने 68,000 रुपये के ऊपर कारोबार कर एक नया रेकॉर्ड बना लिया। US फेड द्वारा ब्याज दरों में कटौती के स्टेटमेंट के बाद लगातार तेजी के नए रेकॉर्ड बना रहा गोल्ड शुक्रवार को प्रति दस ग्राम 999 गोल्ड का भाव 68150 रुपये पर पहुंच गया।

वामन हरी पेठे जूलर्स के पार्टनर आशीष पेठे ने इस तेजी के बाबत कहा, ‘कस्टमर्स खरीदी के लिए रुके हुए हैं और भाव नीचे आने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन US में इन्फलेशन डेटा को देखते हुए इंटरेस्ट रेट में कटौती के चांस पुख्ता होने से गोल्ड में तेजी जारी है।

गुडी पाडवा और नवरात्र में पता चलेगा कि आगे सीजन कैसी जाएगा।’ पेठे ने बताया कि कोरोना के बाद यह बदलाव जरूर आया है कि भाव तेज होने पर लोग बेचने के लिए नहीं आते और जरूरत की खरीद भी जारी रखते हैं।

‘चीन के सेंट्रल बैंक की बल्क बाइंग’
सेंट्रल बैंकों द्वारा सेंट्रल बैंकों द्वारा फॉरेन करेंसी रिजर्व को डायवर्सिफाई करने के लिए पूरी दूनिया की सेट्रल बैंकों द्वारा गोल्ड खरीदा जा रहा है। RIBJA के नेशनल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता के अनुसार यह रिपोर्ट आने के बाद कि चीन के सेंट्रल बैंक ने काफी गोल्ड खरीदा है, गोल्ड में तेजी आई। इसके अलावा ट्रेडर्स द्वारा रिस्क मैनेजमेंट सिस्टम फॉलो नहीं करने से शॉर्ट सेलर्स फंस गए और गोल्ड 68,000 रुपये के ऊपर कारोबार करने लगा।