फेडरल रिजर्व ने फिर बढ़ाई ब्याज दरें, 2001 के बाद से उच्चतम स्तर पर

76

वाशिंगटन। federal reserve interest rate: अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने मुद्रास्फीति से निपटने के लिए बुधवार को अपनी बेंचमार्क उधार दर को 2001 के बाद से उच्चतम स्तर पर बढ़ा दिया। आगे और बढ़ोतरी की संभावना का संकेत दिया। फेड ने ब्याज दरों में 25 बीपीएस की बढ़ोतरी की। दर बढ़ाने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया।

फेड ने यह भी कहा है कि भविष्य के फैसले आगामी आर्थिक आंकड़ों पर निर्भर करते हैं। ब्याज दरें अब 2001 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर हैं। एफओएमसी सदस्यों ने दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में मुद्रास्फीति को कम करने के लिए प्रमुख उधार दरों को 5.25 – 5.50 प्रतिशत की सीमा में बढ़ाने के लिए सर्वसम्मति से मतदान किया। फेड की पिछली 12 बैठकों में 11वीं बढ़ोतरी है।

फेड ने महंगाई के जवाब में पिछले साल मौद्रिक सख्ती का एक आक्रामक अभियान शुरू किया था। दर-निर्धारण फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) ने जून में दरों को स्थिर रखने के लिए मतदान करते समय इसी तरह की भाषा का इस्तेमाल किया था और लेटेस्ट बयान से पता चलता है कि नीति निर्माता सितंबर में अपनी अगली बैठक में एक और ठहराव पर विचार कर रहे हैं।

अमेरिकी मुद्रास्फीति: फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अमेरिकी मुद्रास्फीति केंद्रीय बैंक के दो प्रतिशत के लक्ष्य से “काफी ऊपर” बनी हुई है। मूल्य वृद्धि को वापस लाने में समय लगेगा। अमेरिकी उपभोक्ता कीमतों में जून में मामूली वृद्धि हुई और दो साल से अधिक समय में सबसे छोटी वार्षिक वृद्धि दर्ज की गई।