पीएम मोदी ने किया कोटा के किसान समृद्धि केन्द्र का वर्चुअल लोकार्पण

117

सल्फर कोटेड यूरिया गोल्ड लॉन्च

कोटा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गुरुवार को सीकर से किसानों के लिए सल्फर कोटेड यूरिया गोल्ड का शुभारंभ किया गया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने 1.25 लाख “प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केन्द्र” में से 50 केंद्र भी राष्ट्र को समर्पित किए। जिनमें कोटा स्थित केंद्र का भी लोकार्पण किया गया। कोटा में मुख्य समारोह भामाशाहमंडी एसोसिएशन हॉल में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी राजस्थान के स्टेट चेयरमैन राजेश कृष्ण बिरला थे।

सल्फर कोटेड यूरिया से किसानों को फायदा होगा: राजेश बिरला
इस अवसर पर राजेश बिरला ने कहा कि प्रधानमंत्री ने किसानों के हित में पहले नीम कोटेड यूरिया जारी किया था। अब सल्फर कोटेड यूरिया से किसानों को फायदा होगा और कालाबाजारी खत्म होगी। विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि अब केंद्र से 100 पैसे डलते हैं तो 100 के 100 किसानों को मिलते हैं। विधायक चंद्रकांता मेघवाल ने कहा कि किसान की समृद्धि से ही देश समृद्ध हो सकता है। पूर्व विधायक हीरालाल नागर ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार किसानों को समृद्ध बनाने के लिए कृत संकल्पित है। मुख्य प्रबंधक सुहेल सिंह ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का किसानों के नाम संदेश पढ़कर सुनाया।

किसानों को उचित मूल्यों पर खाद मिलेगा
केंद्र निदेशक नारायण गोयल ने बताया कि “प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केन्द्र” पर किसानों को उचित मूल्यों पर खाद मिलेगा। यहाँ पर कृषि इनपुट, मिट्टी और बीज जाँच की सुविधा भी दी जाएगी। देश के ऐसे 1.25 लाख रिटेल फर्टिलाइजर स्टोर्स को चरणबद्ध तरीके से पीएम कृषि समृद्धि केंद्र में तब्दील किया जा रहा है।

किसानों के खाते में 17,500 करोड़ ट्रांसफर
इस दौरान किसानों ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखा। कार्यक्रम के माध्यम से प्रधानमंत्री ने किसानों को 14वीं किश्त के रूप में 8.50 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 17,500 करोड़ से अधिक की राशि का हस्तांतरण किया है।

यह भी थे मौजूद
इस मौके पर जिला प्रमुख मुकेश मेघवाल, शहर जिला अध्यक्ष रामबाबू सोनी, देहात जिला अध्यक्ष मुकुट बिहारी नागर, इंडियन पोटाश के जनरल मैनेजर सुधीर रेलन, मुख्य प्रबंधक सोहेल सिंह, अतिरिक्त निदेशक कृषि कोटा संभाग पीके गुप्ता, सीएडी के परियोजना निदेशक रमेश चंद जैन, कृषि अनुसंधान अधिकारी डॉ. नरेश शर्मा, इंडियन पोटाश लिमिटेड जयपुर के मुख्य प्रबंधक सुहेल सिंह एवं बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे।

क्या है सल्फर कोटेड यूरिया
इंडियन पोटाश के जनरल मैनेजर सुधीर रेलन ने मिडिया से बात करते हुए कहा कि सल्फर कोटेड यूरिया को भी लॉन्च किया। इसे यूरिया गोल्ड के नाम से जाना जाएगा। यह यूरिया की नई किस्म है। जो सल्फर कोटेड होगी। इससे मिट्टी में सल्फर की कमी का समाधान होगा। इससे पहले सरकार नीम कोटेड यूरिया की शुरुआत कर चुकी है। सल्फर कोटेड यूरिया नीम कोटेड यूरिया की तुलना में अधिक किफायती और प्रभावी है। यह पौधों में नाइट्रोजन उपयोग की दक्षता में सुधार करता है और उर्वरक की खपत में कमी लाता है। इसके इस्तेमाल से फसल की गुणवत्ता बढ़ने का भी दावा किया गया है।उन्होंने कहा कि इंडियन पोटाश लिमिटेड” 1955 से किसानों की सेवा में समर्पित है। जो पूरे भारतवर्ष में डीएपी, यूरिया, पोटाश एवं अन्य खादों के वितरण का कार्य कर रही है।