दो दिवसीय कृषि महोत्सव आज से, मिलेगा कृषि स्टार्ट-अप्स से रूबरू होने का मौका

194

कोटा। दशहरा मैदान में मंगलवार से हाड़ौती में कृषि का अब तक सबसे बड़ा आयोजन कृषि महोत्सव प्रारंभ होगा। इस दो दिवसीय आयोजन में कोटा-बूंदी सहित सम्पूर्ण हाड़ौती के किसानों के कृषि क्षेत्र में नई क्रांति उत्पन्न कर रहे 75 से अधिक स्टार्टअप्स, प्रगतिशील किसानों और कृषि उत्पाद निर्माताओं से सीधे संवाद का अवसर मिलेगा।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय तथा राजस्थान के कृषि विभाग की ओर से आयोजित कृषि महोत्सव प्रदर्शनी एवं प्रशिक्षण मेले का शुभारंभ स्पीकर ओम बिरला मंगलवार सुबह 11 बजे दशहरा मैदान स्थित श्री राम रंगमंच पर करेंगे। कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, केंद्रीय पशु, मत्स्य व डेयरी राज्य मंत्री डा. संजीव बालियान तथा राजस्थान सरकार में कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया तथा सहकारिता राज्य मंत्री उदयलाल आंजना भी उपस्थित रहेंगे।

स्पीकर बिरला इस दौरान प्रदर्शनी तथा प्रशिक्षण कार्यक्रमों का भी शुभारंभ करेंगे। प्रदर्शनी में किसानों को स्टार्टअप्स से खेती-किसानी के क्षेत्र में हो रहे नवाचारों और नई तकनीक के बारे में जानने को मिलेगा। इस तकनीक को अपनाकर किसान कम क्षेत्र में कम लागत और कम समय में अधिक उपज और अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकेंगे।

इसके साथ किसानों को ऐसे प्रगतिशील किसानों से भी संवाद का अवसर मिलेगा, जिन्होंने अपने कौशल और तकनीक में सुधार करते हुए खेती को लाभप्रद और सरल बनाया है। उनके अनुभव जानने से किसानों को भी खेती की नई और वैज्ञानिक पद्धतियों की ओर अग्रसर होने की प्रेरणा मिलेगी।

प्रशिक्षण व्याख्यान में मिलेगी नई जानकारी
उद्घाटन समारोह के बाद दशहरा मैदान परिसर में बनाए गए तीन हाईटेक सभागार में किसानों को खेती के साथ किए जाने वाले अन्य व्यवसायों के बारे में प्रशिक्षण व्याख्यान आयोजित किए जाएंगे। इस व्याख्यानों में केंद्र और राज्य सरकार की ओर से किसानों के लिए चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा किसानों को अपनी उपज को अन्य प्लेटफाम्र्स पर विक्रय करने के तरीकों के बारे में भी बताया जाएगा।

कृषि ड्रोन रहेंगे आकर्षण
कृषि महोत्सव में विभिन्न कम्पनियां अपने कृषि ड्रोन भी प्रदर्शित करेंगी। यह ड्रोन लागत कम करते हुए किसानों को कम समय में अधिक काम करने की सुविधा उपलब्ध करवाते हैं। कम्पनियां इन ड्रोन का डेमो भी देंगी। यह ड्रोन युवाओं को भी स्वरोजगार से जुड़कर आत्मनिर्भर बनने का अवसर मुहैया करवाएंगे।

लोक सभा अध्यक्ष दो दिन कोटा में
लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला मंगलवार से संसदीय क्षेत्र के दो दिवसीय प्रवास पर रहेंगे। लोक सभा कैंप कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार स्पीकर बिरला मंगलवार तड़के 3.30 बजे इंटरसिटी एक्सप्रेस से कोटा पहुंचेंगे। वे सुबह 11 बजे दशहरा मैदान में कृषि महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। दोपहर 2 बजे वे कोटा में रिलायंस की 5-जी सेवाओं का शुभारंभ करेंगे। बिरला बुधवार सुबह 11.30 बजे कृषि महोत्सव के समापन समारोह में भी भाग लेंगे।