टेक्सास में 2 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर बिक रहा कच्चा तेल

505

नई दिल्ली। अमेरिका के ऑयल कैपिटल में कच्चे तेल (क्रूड) का भाव शून्य के निकट पहुंच गया है। शेल ऑयल क्रांति के उत्पत्ति स्थल टेक्सास में कुछ ऑयल स्ट्रीम्स के लिए खरीदार दो डॉलर प्रति बैरल तक की बोली लगा रहे हैं। एक महीने पहले की कीमत के मुकाबले यह भाव काफी नीचे है। तेल के हाजिर भाव में यदि और गिरावट आई, तो जल्द ही टेक्सास के तेल उत्पादकों को तेल ले जाने के लिए ग्राहकों को पैसे देना पड़ सकता है।

भंडारण क्षमता की समस्या
अंतरराष्ट्र्रीय तेल बाजार पर तीन तरफा संकट छाया हुआ है। कोरोनावायरस के कारण तेल की मांग में करीब 30 फीसदी गिरावट आ चुकी है। इसके बाद मार्च में ओपेक व रूस के बीच उत्पादन कटौती का समझौता नहीं हो पाने और सऊदी अरब द्वारा उत्पादन बढ़ाए जाने से क्रूड की आपूर्ति में भारी बढ़ोतरी हो गई थी। अब तीसरा संकट यह पैदा हो गया है कि दुनियाभर में तेल के भंडारण के लिए बहुत अधिक जगह नहीं बची है।

टेक्सास सावर के लिए मिली प्रति बैरल 2 डॉलर की बोली
ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक टेक्सास में भी तेल इसी राह पर है। प्लेन ऑल अमेरिकन पाइपलाइन की एक सहायक कंपनी ने शुक्रवार को साउथ टेक्सास सावर के लिए प्रति बैरल 2 डॉलर की बोली लगाई। वहीं इसी सप्ताह एंटरप्राइज प्रोडक्ट्स पार्टनर्स एलपी ने अपर टेक्सास गल्फ कोस्ट के लिए 4.12 डॉलर प्रति बैरल की बोली लगाई।

हाजिर भाव में भी और गिरावट आएगी
यदि वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिए (डब्ल्यूटीआई) क्रूड के वायदा भाव में और गिरावट आती है, तो इन क्रूड स्ट्र्रीम्स के लिए मिल रही बोलियों में और गिरावट आ सकती है। अमेरिकी बेंचमार्क क्रूड डब्ल्यूटीआई की कीमत में इस साल अब तक करीब 75 फीसदी तक गिरावट आ चुकी है। इस सप्ताह डब्ल्यूटीआई 2002 के बाद पहली बार 20 डॉलर प्रति बैरल के भाव से नीचे बंद हुआ।