जेईई एडवांस्ड में इस बार 12वीं पास छात्रों को नहीं मिलेगा मौका, जानिए क्यों

90

नई दिल्ली। JEE Advanced 2023: जेईई एडवांस्ड में इस बार 12वीं पास छात्रों को मौका नहीं मिलेगा। इस बार जेईई एडवांस परीक्षा आईआईटी गुवाहाटी की ओर से आयोजित की जा रही है। परीक्षा में इस बार शामिल होने वाले छात्रों को लेकर महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई है।

जेईई एडवांस के लिए एक और बड़ा बदलाव किया गया है। वर्ष 2021 में इंटर पास छात्रों को जेईई एडवांस 2023 में बैठने का मौका नहीं मिलेगा। आईआईटी में दाखिला के लिए आयोजित जेईई एडवांस का एफएक्यू जारी किया जा चुका है।

एफएक्यू में परीक्षा से संबंधित कई सवालों के जवाब सामने आए हैं। इसमें ऐसे छात्र जिन्होंने वर्ष 2021 में 12वीं पास की है, उन्होंने संबंधित वर्ष 2021 और 2022 में जेईई एडवांस दिया या नहीं दिया। ऐसे छात्रों को इस वर्ष जेईई एडवांस देने का पात्र नहीं माना जाएगा।

कोविड के दौरान जो दो वर्षों की छूट दी गई थी वह इस बार जेईई एडवांस में नहीं मिलेगी। इसबार एडवांस में शामिल होने के लिए छात्रों को 12वीं बोर्ड की परीक्षा में टॉप-20 पर्सेंटाइल या 75 अंक लाना अनिवार्य होगा।

12 लाख छात्रों ने किया है आवेदन जेईई मेन के दूसरे चरण की परीक्षा के लिए 12 लाख छात्रों ने आवेदन किया है। इसका रिजल्ट 20 अप्रैल तक घोषित कर दिया जाएगा। पहले चरण और दूसरे चरण की परीक्षाओं में टॉप करने वाले ढाई लाख छात्रों को जेईई एडवांस में बैठने का मौका मिलेगा।

दूसरे चरण की परीक्षा 6 अप्रैल से होगी
जेईई मेन का दूसरे चरण 6 से 12 अप्रैल तक होगा। इस दौरान 10 शिफ्टों में परीक्षा होगी। राज्यभर में परीक्षा के लिए 30 केंद्र बनाए गए हैं। साथ ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। छात्रों को एडमिट कार्ड का इंतजार है। इससे पूर्व छात्रों को आवेदन में हुई त्रुटियों को सुधारने का अवसर दिया गया। एडमिट कार्ड से पहले छात्रों को परीक्षा शहर और दिनांक बताई जाएगी।