क्रिप्टोकरेंसी बाजार में चमक लौटी, बिटकॉइन 27,000 डॉलर के पार

0
121

नई दिल्ली। क्रिप्टोकरेंसी बाजार में सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank) डूबने के बाद फिर चमक लौट आई है। बिटकॉइन की कीमत 27,000 डॉलर के पार पहुंच गई है। दुनिया के क्रिप्टोकरेंसी बाजार में तेजी का ट्रेंड देखा जा रहा है। इसने एक हफ्ते के अंदर की दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन के दाम को नौ महीने की ऊंचाई पर पहुंचा दिया है।

21 मार्च के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, बिटकॉइन की कीमत 27,775 डॉलर पहुंच गई है और पिछले 24 घंटे में इसके दाम में 495 डॉलर का इजाफा हुआ है। अंतरराष्ट्रीय क्रिप्टो एक्सचेंज बाइनेंस के जानकारों कहना है कि अगर रफ्तार यही रही तो बिटकॉइन जल्द 30,000 तक पहुंच सकता है।

हालांकि, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी एथेरियम मंगलवार को मामूली 0.30 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,751 डॉलर पर है। वहीं, एक अन्य क्रिप्टोकरेंसी बीएनबी 1.94 प्रतिशत की गिरावट के साथ 328.90 डॉलर पर है।

पिछले एक हफ्ते में आई तेजी: बैंकिंग क्राइसिस के बाद क्रिप्टोकरेंसी बाजार में तेजी देखने को मिली है। पिछले एक हफ्ते में बिटकॉइन 28 प्रतिशत तक चढ़ चुका है, जबकि एथेरियम और बीएनबी दोनों करीब 13 प्रतिशत तक बढ़ चुके हैं। इस बढ़त को देखकर जानकारों का मानना है कि क्रिप्टोकरेंसी में निवेशकों का विश्वास एक बार फिर से लौट रहा है।

अन्य क्रिप्टोकरेंसी का हाल: मंगलवार की बात करे तो क्रिप्टोकरेंसी बाजार का हाल मिलाजुला है। बिटकॉइन के साथ-साथ टीथर, बाइनेंस कॉइन, रिपल, कार्डानो और सोलाना में बढ़त है। इसके अलावा पॉलीगॉन, पोल्कडॉट, ट्रॉन, डॉजकॉइन और शीबा इनु जैसे क्रिप्टोकरेंसी में लाल निशान में कारोबार हो रहा था।

ChatGPT से बढ़ी क्रिप्टोट्रेडिंग: पिछले कुछ समय में चैटजीपीटी काफी चलन में आया है और लोग इससे पूछकर क्रिप्टोमार्केट में पैसा लगा रहे हैं। इस कारण क्रिप्टोट्रेडिंग में भी पिछले कुछ समय में इजाफा हुआ है।