जल्द लॉन्च होगा वन नेशन वन टैग, सफर होगा आसान, जानिए कैसे 

    0
    1607

    नई दिल्ली।जल्द ही आपको टोल नाकों पर टैक्स देने के लिए अलग-अलग टैग नहीं दिखाना होगा। अलग-अलग टैग की समस्या को खत्म करने के लिए आने वाले कुछ महीनों में वन नेशन वन टैग प्रणाली को लॉन्च किया जाने वाला है। इससे आप एक ही टैग के जरिए किसी भी शहर में एंट्री ले सकेंगे, जिससे न सिर्फ लोगों का समय बचेगा बल्कि उन्हें सहूलियत भी होगी।

    फिलहाल वाहन चालकों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला फास्टैग स्मार्ट टैग सिर्फ राष्ट्रीय हाईवे नेटवर्क और कुछ राज्यों की सड़कों पर टोल टैक्स चुकाने के लिए ही किया जा सकता है। दिल्ली आने वाले सभी कमर्शियल वाहनों को अलग से टैग लेना पड़ता है। इस टैग को नगरनिगम जारी करता है।

    अगर और भी नगर निगम दिल्ली मॉडल को फॉलो करने लगेंगे तो ऑल इंडिया परमिट वाले कमर्शियल वाहनों पर कई टैग लगाने पड़ेंगे। लिहाजा नगर निगम टोल टैग और फास्टैग को एक प्लेटफॉर्म पर लाने की बात चल रही है।

    बैठक में होगा फैसला
    सूत्रों के मुताबिक, सड़क परिवहन मंत्रालय ने वन नेशन वन टैग के लिए सभी राज्य सरकारों को एक साथ लाने के लिए ट्रांसपोर्ट मंत्रियों और शीर्ष अधिकारियों के साथ एक बैठक रखी है। अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में होने वाली इस बैठक की अध्यक्षता नितिन गडकरी करेंगे। ट्रांसपोर्ट मंत्रालय ने एनएच टोल प्लाजा से गुजरने वाले सभी वाहनों को फास्टैग खरीदने के लिए 1 दिसंबर की डेडलाइन दी है।

    अब तक जारी हुए 60 लाख फास्टैग
    अब तक कारों, टैक्सी, बसों और ट्रकों के लिए देशभर में 60 लाख फास्टैग जारी किए जा चुके हैं। इस फास्टैग से उत्तर प्रदेश, हैदराबाद की आउटर रिंग रोड और महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में राज्य सड़क विकास प्राधिकरण के तहत आने वाली कुछ सड़कों को मिलकार 17 राज्य सड़कों के लिए टोल का भुगतान किया जा सकता है।