चौंकाएगी एलोवेरा से बनी बैटरी, घर पर कीमोथेरेपी की सुविधा

0
93

औद्योगिक मेले एवं प्रदर्शनी में आएंगे नवाचार करने वाले स्टार्टअप्स

कोटा। एमएसएमई क्षेत्र में कार्य कर रहे स्टार्टअप्स अपने उत्पादों से न सिर्फ एक नई क्रांति ला रहे हैं बल्कि आम आदमी की जिंदगी को बेहतर और सरल भी बना रहे हैं। इसी तरह के कई उत्पाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर 4 से 6 मार्च तक दशहरा मैदान में आयोजित हो रहे एमएसएमई औद्योगिक प्रदर्शनी एवं मेले में भी दिखाई देंगे।

मेले में स्वयं को स्थापित कर चुकी एमएसएमई इकाइयों के साथ नए स्टार्टअप्स को भी आमंत्रित किया गया है। यह सभी स्टार्टअप वह हैं जो युवाओं के द्वारा संचालित किए जा रहे हैं। इनको आमंत्रित करने का उद्देश्य कोटा–बूंदी सहित संपूर्ण हाडोती के युवाओं में वैज्ञानिक सोच विकसित करते हुए उन्हें भी नवाचारों के क्षेत्र में आगे आने तथा अपनी उद्यमिता से स्वयं के उद्योग स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

मेले में युवाओं को इन स्टार्टअप्स के संचालकों से संवाद का सीधा अवसर मिलेगा। इसके अलावा वे एमएसएमई मंत्रालय की ओर से संचालित उन योजनाओं के बारे में भी जान पाएंगे जिनसे लोन तथा सब्सिडी प्राप्त करते हुए, वे स्वयं भी आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ सकेंगे।

विश्व की पहली इको फ्रेंडली बैटरी
मेले में आ रहे अलॉय ईसेल ने विश्व की पहली इको फ्रेंडली बैटरी बनाई है। एलोवेरा से बनी इस बैटरी में ऐसी प्राकृतिक चीजें मिलाई गई है जिससे न तो इनके फटने का डर रहता है और ना ही इनसे कोई प्रदूषण फैलता है। स्टार्टअप के इस आइडिया को भारत सरकार के स्टार्टअप इंडिया प्रोग्राम के साथ-साथ विश्व की कई अग्रणी पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

घर पर ही कीमोथेरेपी की सुविधा
औद्योगिक मेले में आ रहा है स्टार्टअप जीविका हेल्थ केयर गंभीर रोगों से पीड़ित रोगियों को घर पर ही उपचार उपलब्ध कराने का काम कर रहा है। स्टार्टअप द्वारा कैंसर रोगियों के लिए घर पर ही कीमोथेरेपी की सुविधा दी जा रही है। इसके अलावा स्टार्टअप उन वैक्सीन को भी रियायती दर पर लगा रहा है, जिन्हें सरकारी योजनाओं में शामिल नहीं किया गया है। इस स्टार्टअप को तकनीकी तौर पर आईआईटी हैदराबाद से भी मदद मिल रही है।

मेला स्थल की व्यवस्थाओं का जायजा
एमएसएमई औद्योगिक प्रदर्शनी और मेले के सफल आयोजन के लिए बनाई गई समिति ने मंगलवार को दशहरा मैदान का जायजा लिया। मेला प्रांगण को आयोजन के लिए तैयार करने का काम मंगलवार से शुरू हो गया। आने वाले दो-तीन दिन में यहां सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी। एसएसआई एसोसिएशन के अध्यक्ष राजकुमार जैन तथा मेले के मुख्य संयोजक राकेश जैन ने बताया कि इस मेले में आने वाले लोगों को विभिन्न प्रकार के उत्पादों के साथ साथ नई तकनीक और नवाचारों को भी देखने का मौका मिलेगा।