गूगल ने भारत में लॉन्च किया AI सर्च टूल, हिन्दी और इंग्लिश में काम करेगा

0
56

नई दिल्ली। भारतीयों के लिए अच्छी खबर है। गूगल ने अपने एआई सर्च टूल को भारत में लॉन्च कर दिया है। दरअसल, गूगल ने भारत और जापान में अपने यूजर्स के लिए सर्च टूल में जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पेश किया है जो समरी के साथ प्रॉम्प्ट में टेक्स्ट या विज़ुअल रिजल्ट दिखाएगा। इस फीचर को सर्च जनरेटिव एक्सपीरियंस (SGE) भी कहा जा रहा है। कंपनी का कहना है कि नए फीचर को क्रोम डेस्कटॉप और Android और iOS पर गूगप ऐप के लेटेस्ट वर्जन के माध्यम से यूज किया जा सकेगा।

इस फीचर को सबसे पहले केवल अमेरिका में लॉन्च किया गया था। अब भारत और जापान के यूजर्स के पास भी इस टूल का यूज कर पाएंगे। जापानी यूजर इस फीचर का उपयोग अपनी स्थानीय भाषाओं में कर सकेंगे, जबकि भारतीय यूजर इसे अंग्रेजी और हिंदी में यूज कर सकेंगे।

कैसे काम करेगा नया फीचर: आज से, कोई भी इस फीचर को आजमाने के लिए गूगल ऐप या क्रोम डेस्कटॉप के टॉप-लेफ्ट कॉर्नर में लैब्स आइकन पर टैप कर सकता है। जो लोग इसे अजमाएंगे, उन्हें एक नया इंटिग्रेटेड सर्च रिजल्ट पेज दिखना शुरू हो जाएगा जो सर्ज रिजल्ट के टॉप पर एआई-जनरेटेड स्नैपशॉट के साथ दिखाई देगा। यह स्नैपशॉट एक क्विक टॉपिक समरी और विषय की गहराई तक जाने के लिए लिंक भी दिखाएगा। मई 2023 में पहली बार इसे अमेरिका में और फिर इस सप्ताह की शुरुआत में जापान में इसे पेश करने के बाद भारत तीसरा बाजार है जहां टेक दिग्गज इस फीचर को रोलआउट किया है।

डेडिकेटेड एड स्लॉट: यूजर फॉलोअप क्वेश्चन भी पूछ सकते हैं या नए कन्वर्सेशन मोड में जाने के लिए सुझाए गए प्रश्नों में से एक को चुन सकते हैं। यूजर्स को उनके पसंदीदा विषय की खोज जारी रखने में मदद करने के लिए हर सवाल के लिए कॉन्टैक्स्ट दिया जाएगा। ट्रेडिशनल सर्च रिजल्ट देखने के लिए कोई भी नीचे स्क्रॉल कर सकता है। इस बीच, सर्च एड पूरे पेज पर बोल्ड ब्लैक टेक्स्ट में “स्पॉन्सर्ड” लेबल के साथ डेडिकेटेड एड स्लॉट में दिखाई देते रहेंगे।

उदाहरण के लिए, एक प्रश्न जैसे “हिमाचल में एक अच्छा बिगनर्स ट्र्रैक कौन सा है और इसकी तैयारी कैसे करें?” सर्च रिजल्ट के टॉप पर एक एआई-जनरेटेड समरी, जो सुझाए गए नेक्स्ट स्टेप्स के साथ विभिन्न सोर्स से जानकारी को एक साथ जोड़ता है, जिसमें कोई भी स्पेसिफिक फॉलोअप क्वेश्चन टाइप कर सकता है या “ट्रेक पर शानदार तस्वीरें कैसे लें?” जैसे प्रश्न चुन सकता है।