चम्बल रिवर फ्रंट, ऑक्सीजोन के उद्घाटन की तारीख तय, सीएम गहलोत ने दी मंजूरी

0
113

कोटा। पर्यटकों को लुभाने के लिए करोड़ों रुपये की लागत से यूआईटी द्वारा निर्मित चम्बल रिवर फ्रंट और ऑक्सीजोन के उद्घाटन की तारीख तय हो गई है। अब 12 सितम्बर को चम्बल रिवर फ्रंट और 13 सितंबर को ऑक्सीजोन का लोकार्पण होगा। इसके लेकर सीएम अशोक गहलोत दो दिन कोटा में ही रहेंगे। लोकार्पण समारोह में रिवर फ्रंट के अलग-अलग घाटों पर कई कार्यक्रम आयोजित होंगे।

इसी के अंतर्गत घाटों को सजाया जा रहा है। घाट अपनी अलग-अलग थीम के साथ खूबसूरती के रंग बिखेर रहे हैं। चंबल रिवर फ्रंट को नाइट टूरिज्म का बड़ा केंद्र बनाने के मद्देनजर रिवर फ्रंट की खूबसूरती को निखारा जा रहा है।

नगर विकास न्यास ओएसडी आरडी मीणा ने बताया कि उद्घाटन की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। लाइटिंग, साफ-सफाई, घाटों की थीम के सौंदर्यीकरण की मॉनिटरिंग लगातार हो रही है। चंबल नदी के दोनों छोर पर घाटों को लाइटों से सजाया गया है।

पहले चार सितंबर को इसका उद्घाटन होना था लेकिन इस प्रोग्राम में विभिन्न देशों के डेलीगेट्स को भी बुलाया गया है जिनसे स्वीकृति भी मिल गई लेकिन समय और दिन को लेकर तय नही हो पा रहा था। अब 12 को रिवर फ्रंट और 13 सितंबर को सिटी पार्क यानी ऑक्सीजोन का उद्घाटन होगा।

इधर, दुनिया की सबसे बड़ी घंटी को मोल्ड बॉक्स (सांचे) से बाहर निकालने का काम भी शुरू हो चुका है। हालांकि, इसे लेकर विवाद अब भी चल रहा है। इसके कास्टिंग इंजीनियर का कहना है कि इसे बाहर निकालने में जल्दबाजी की जा रही है, इससे घंटी को नुकसान हो सकता है। वहीं, यूआईटी का कहना है कि इसे निकालने में जबरन देरी की जा रही है। इसलिए इसे दूसरे एक्सपर्ट्स की मदद से निकालने का काम शुरू किया गया है।