गूगल क्रोम पर काम करते हुए देखें YouTube विडियो, जानिए कैसे

972

नई दिल्ली। Google करोड़ों यूजर्स को बेस्ट एक्सपीरियंस देने के लिए अपने प्रॉडक्ट्स में कई शानदार फीचर देता है। क्रोम ब्राउजर गूगल का एक ऐसा ही प्रॉडक्ट है जो कई ऐड-ऑन और छिपे हुए फीचर के साथ आता है।

आमतौर पर क्रोम का इस्तेमाल यूजर वेब ब्राउजिंग के लिए करते हैं, लेकिन कुछ हिडेन ट्रिक्स के जरिए क्रोम एक्सपीरियंस को यूजर और बेहतर बना सकते हैं। इसीलिए यहां हम क्रोम के पिक्चर-इन-पिक्चर मोड के बारे में बता रहें हैं। इस मोड के जरिए आप क्रोम पर काम करते वक्त बिना बार-बार टैब स्विच किएआराम से विडियो देख सकते हैं।

स्क्रीन को कर सकते हैं मूव
क्रोम का पिक्चर-इन-पिक्चर मोड यूट्यूब विडियो को एक छोटी स्क्रीन में कन्वर्ट कर देता है। इसे आप उस टैब पर मिनिमाइज करके रख सकते हैं जिसपर आप काम कर रहे हैं। इसकी एक और खास बात है कि इसे आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन पर अपनी जरूरत के अनुसार मूव भी कर सकते हैं।

कैसे करें इनेबल
इस मोड को ऑन करने के लिए सबसे पहले यूट्यूब पर उस विडियो को प्ले कर लें जिसे आप पिक्चर-इन-पिक्चर मोड में रखना चाहते हैं। विडियो प्ले होने पर स्क्रीन पर दो बार राइट क्लिक करें। दूसरी बार क्लिक करने पर यह मोड मिल जाएगा। जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे आपका विडियो PiP मोड में आ जाएगा। बता दें कि यह फीचर केवल यूट्यूब पर ही उपलब्ध है।

PiP मोड
PiP मोड में आपको विडियो से जुड़े ज्यादा कंट्रोल नहीं मिलेंगे। इसमें आपको केवल पॉज और बैक टू फुल स्क्रीन का ही ऑपेशन मिलेगा। कुछ यूजर्स को यहां विडियो फॉरवर्ड, वॉल्यूम कंट्रोल या विडियो रीप्ले करने जैसे फीचर्स की कमी खल सकती है।