कोटा में बनेगा दुनिया का बेहतरीन एयरपोर्ट: बिरला

924

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोटा में दुनिया का बेहतरीन एयरपोर्ट बनाया जाएगा। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। भामाशाहमंडी में नागरिक अभिनंदन समारोह में यह बात कही। उन्होंने कहा कि कोटा का विकास करवाना मेरी जिम्मेदारी है। आगामी दो साल में कोटा में विकास के कई बड़े प्रोजेक्ट शुरू किए जाएंगे।

बेहतरीन विश्वविद्यालय की सौगात
उन्होंने कहा कि कोटा को शिक्षा की काशी कहा जाता है। प्रधानमंत्री भी इसका जिक्र कर चुके हैं। यहां देश-विदेश से विद्यार्थी अध्ययन के लिए आते हैं। कोटा में बेहतरीन विश्वविद्यालय खोला जाएगा।उन्होंने कहा कि भारत माला प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली-मुम्बई कोरीडोर से कोटा जुडऩे वाला है। इससे कोटा में कई बड़े कमर्शियल प्रोजेक्ट आएंगे। कोटा में औद्योगिक विकास के लिए प्रयास किए जाएंगे।

असिंचित क्षेत्र को सिंचित करने का प्रयास
हाड़ौती की धरती को चम्बल नदी का वरदान मिला है। 12 माह चम्बल में पानी बहता है। असिंचित क्षेत्र को सिंचित करने का प्रयास करेंगे। किसानों को वैज्ञानिक तरीके से खेती में दक्ष बनाने के लिए दिल्ली और विदेशों से विशेषज्ञ भेजेंगे।

जंगल और चम्बल की सफारी
मुकुंदरा नेशनल टाइगर रिजर्व के विकसित होने पर देश और विदेशों से बड़ी संख्या में पर्यटक आएंगे। जंगल और जल से कोटा के विकास को नया आयाम मिलेगा। पर्यटकों को जंगल की सफारी और चम्बल में जल की सफारी की सुविधाा उपलब्ध कराएंगे।

मंडी विकास के प्रयास
भामाशाहमंडी के विस्तार की जरूरत है। जल्द ही मंडी के विस्तार का काम पूरा होगा। राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार को रोड नम्बर सात की जमीन मंडी के लिए लेने के लिए प्रस्ताव भेज रखा है। यह जमीन मिलने के बाद आगामी 50 साल तक मंडी विस्तार की जरूरत खत्म हो जाएगी।