कॅरियर सिटी ने कश्मीरी छात्रों को दी ईद की दावत, दिया सौहार्द का पैगाम

1133

कोटा। कॅरियर बनाने के लिए घर से हजारों किलोमीटर दूर रहकर कोटा में इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की कोचिंग कर रहे कश्मीरी स्टूडेंट्स यहां खुश और सुरक्षित हैं। कोटा उन्हें घर से दूर घर जैसा अहसास देने के लिए पूरा प्रयास कर रहा है। इन्हीं कोशिशों के तहत सोमवार को यहां एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में कश्मीरी कोचिंग स्टूडेंट्स को ईद की दावत दी।

जवाहर नगर स्थित एलन सौहार्द सभागार में आयोजित इस ईद मिलन समारोह में शहर काजी अनवार अहमद, जिला कलक्टर मुक्तानन्द अग्रवाल, शहर पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव व एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक गोविन्द माहेश्वरी व नवीन माहेश्वरी उपस्थित रहे।

दावत में करीब 500 कश्मीरी स्टूडेंट्स शामिल हुए, जिसमें बड़ी संख्या में छात्राएं थी। इस दौरान शहर पुलिस अधीक्षक, जिला कलक्टर व नवीन माहेश्वरी ने विद्यार्थियों को गले लगाकर एवं मुंह मीठा करवाकर ईद की मुबारकबाद दी। कश्मीरी स्टूडेंट्स एक दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी और कोटा तथा एलन स्टूडेंट्स वेलफेयर सोसायटी के प्रयासों को खूब सराहा।

शहर पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव ने कहा कि कोटा में स्टूडेंट्स के लिए बहुत शांत माहौल है, यह सब आप अनुभव भी कर रहे होंगे। स्टूडेंट्स की हर समस्या के समाधान के लिए पुलिस सचेत है। जिन बच्चों का संपर्क परिवारजनों से नहीं हो पा रहा है।

शहर काजी अनवार अहमद ने कहा कि चुनौतियां ही हमें आगे बढ़ना सिखाती हैं। हमारा संकल्प दृढ़ होना चाहिए। खुदा ने हमें ज्ञान बख्शा है, जिससे हम अच्छे व बुरे में फर्क कर सकते हैं। हमारे कॅरियर के लिए क्या जरूरी इसे देखते हुए पढ़ाई करनी चाहिए।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने कहा कि एलन सर्वधर्म समभाव के मार्ग पर चलते हुए पूर्व में भी इस तरह के कार्यक्रम करता रहा है। हम चाहते हैं कि जिस लक्ष्य को लेकर आप कोटा आए हैं, वो पूरा हो और आपके माता-पिता के सपने पूरे हों।

इस अवसर पर कश्मीरी विद्यार्थियों ने अतिथियों को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की ओर से पौधे भेंट कर धन्यवाद ज्ञापित किया। इसके बाद शहर पुलिस अधीक्षक व जिला कलक्टर ने कश्मीरी विद्यार्थियों का मुंह मीठा करवाया। अंत में सीनियर वाइस प्रसीडेंट सी.आर.चौधरी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

कोटा बहुत हेल्पफुल
हम घर से दूर तो हैं लेकिन कोटा के लोग बहुत हेल्पफुल हैं। यहां हमें किसी भी तरह का डर या झिझक नहीं है। बहुत अच्छे माहौल में पढ़ाई करते हैं। यहां पढ़ाई के लिए सबकुछ है, जो सोचकर हम यहां आए हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि लक्ष्य हासिल करेंगे। – सदफ रफी, सोपोर, कश्मीर

कश्मीर का विकास हो
कोटा में कश्मीर और उधर के इलाकों से बहुत सारे स्टूडेंट्स आते हैं। अब नए बदले परिवेश में हम चाहते हैं कि इस तरह के इंस्टीट्यूट और हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट कश्मीर में भी हों ताकि वहां के स्टूडेंट्स बेहतर पढ़ाई कर सकें। कश्मीर का विकास हो। अच्छा कॅरियर बनाने में उन्हें मदद मिल सके। – सैयद सादिया बुखारी, बारामुला, कश्मीर