कमर्शियल LPG सिलेंडर सस्ते, जानिए कितनी हो गई नई कीमत

33

नई दिल्ली। LPG Commercial cylinder New Price:आज यानी एक अप्रैल से कमर्शियल LPG सिलेंडर सस्ते हो गए हैं। कम कीमतें आज से ही लागू होंगी। बता दें, तेल कंपनियों ने 19 किलोग्राम के कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है। अब से यानी आज 1 अप्रैल से 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर में 30.50 रुपये की कटौती की गई है।

हालांकि घरेलू LPG सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है तो घर की रसोई पर इन कीमतों से कोई राहत नहीं मिलेगी। बदले हुए दामों की बात करें तो दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब कम होकर 803 रुपये हो गई है, वहीं कोलकाता में ये दाम 32 रुपये घटकर 829 रुपये, मुंबई में 31.50 रुपये घटकर 802.50 रुपये और चेन्नई में दाम 30.50 रुपये घटकर 818.50 रुपये हो गए है।

इसी के साथ OMCs ने भी हवाई ईंधन की कीमतों में आज से कटौती की है। हवाई ईंधन की कीमतों में करीब रु 500 किलो लीटर की राहत मिली है। हालांकि किन कारकों से कीमतों में ये कटौती की गई है इसे सटीक कारणों के बारे में अभी पूरी जानकारी नहीं है। इसके लिए कई फैक्टर्स को जोड़ के देखा जा रहा है जैसे कि अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में बदलाव, टैक्सेशन पॉलिसी में बदलाव और आपूर्ति-मांग की गतिशीलता आदि का इसमें योगदान माना जा सकता है।