Stock Market: नए वित्त वर्ष के पहले दिन सेंसेक्स और निफ्टी अब तक के रिकॉर्ड हाई लेवल पर

36

नई दिल्ली। Share Market Opened: एशियाई बाजारों के मजबूत रुझान और विदेशी फंड इनफ्लो के बीच भारतीय शेयर बाजार के इक्विटी इंडेक्स ने सोमवार को नए वित्त वर्ष की शुरुआत तेजी के साथ की जिससे सेंसेक्स और निफ्टी अब तक के रिकॉर्ड हाई लेवल पर पहुंच गए।

आज सुबह के कारोबार में सेंसेक्स 441.65 अंक या 0.60 फीसदी की तेजी के साथ 74,093.00 अंक पर पहुंच गया। निफ्टी भी 152.50 अंक या 0.68 प्रतिशत चढ़कर 22,479.40 अंक पर कारोबार कर रहा था।

सुबह निफ्टी पर लगभग 2044 शेयर हरे और 448 शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे थे। बैंकों में अकाउंट क्लोजिंग की वजह से आज विदेशी मुद्रा बाजार (Forex Market) बंद है।

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर
निफ्टी पर हिंडाल्को, जेएसडब्ल्यू स्टील, इंफोसिस, बजाज फिनसर्व और एचडीएफसी बैंक के शेयर में तेजी देखने को मिल रही है, जबकि इंडसइंड बैंक, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहा है।

सेंसेक्स टॉप गेनर
सेंसेक्स में जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी बैंक, टाटा मोटर्स और लार्सन एंड टुब्रो के शेयर टॉप गेनर रहे। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा बाजार में तेजी बरकरार रहेगी।

ग्लोबल मार्केट का हाल
एशियाई बाजारों में सियोल और शंघाई हरे निशान में रहे जबकि टोक्यो में गिरावट रही। वॉल स्ट्रीट गुरुवार को मिश्रित रुख के साथ समाप्त हुआ। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 188.31 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.37 प्रतिशत चढ़कर 87.32 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।