औद्योगिक एवं व्यापार मेला 4 से, तैयारियों को लेकर एसएसआई टीम ने लिया जायज़ा

163

कोटा। एमएसएमई मंत्रालय की ओर से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर कोटा मे 4 से 6 मार्च को आयोजित होने वाला प्रदेश का सबसे बड़ा औद्योगिक मेला व प्रदर्शनी की तैयारियां जोरों पर है। एक्सपो एमएसएमई सेक्टर से जुडे सभी उद्योगों के प्रोत्साहन में कारगर साबित होगा।

औद्योगिक मेले तैयारियों को लेकर दी एसएसआई एसासिऐशन की टीम जुटी हुई है। रविवार को जीएमए अध्यक्ष एवं मेला चेयरमेन राकेश जैन, एसएसआई अध्यक्ष राजकुमार जैन, सचिव अनीश बिरला, नितिन गुप्ता, अमन प्रीतसिंह ने कार्यक्रम स्थल दशहरा मैदान पहुंचकर तैयारियों का जायज़ा लिया।

मेले के कोर्डिनेटर राकेश जैन ने कहा कि एमएसएमई सेक्टर उद्योग जगत की महत्वपूर्ण कड़ी है। इस तरह के आयोजन से स्थानीय व प्रदेश के उद्यमियों को एमएसएमई सेक्टर से जुडी नई-नई जानकारियां मिलेंगी, जो उनके उद्योगों को प्रोत्साहन में मील का पत्थर साबित होगी।

दी एसएसआई के अध्यक्ष राजकुमार जैन ने बताया कि एक्सपो में गृहणियों को भी कई उद्योग स्थापित करने के अवसर मिलेंगे एक्सपो में महिलओं के लधु उधोगो के प्रोत्साहन के लिऐ कंपनियों के प्रोजेक्ट्स रहेंगे। जिसमें 5 लाख रुपए से लेकर 50 लाख तक का निवेश कर महिलाएं अपना उद्योग प्रारंभ कर सकेंगी। तीन दिनों तक चलने वाले इस एक्सपो में 300 से ज्यादा स्टॉल लगाए जाएंगे।

कोटा के दशहरा मैदान में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय एक्सपो में पहुंचने वाले लोगों को एमएसएमई मंत्री, उद्योग और वाणिज्य मंत्री, उद्योगपतियों और शीर्ष हस्तियों से संवाद करने का अवसर मिल सकेगा। इस बार यहां 300 स्टाल लगाए जाएंगे, जिनमें इंजीनियरिंग एवं आटोमेशन, रोबोटिक प्रोडक्ट्स, मशीनरी, बुनकर, कोटा डोरिया ,हैंडलूम, स्टार्टअप आदि की प्रदर्शनी के साथ विक्रय किया जाएगा।

दी एसएसआई एसोशिऐशन के सचिव अनीश बिरला दितिन गुप्ता अमनप्रीत सिंह ने बताया कि एक्सपो में कोटा ही नही दिल्ली, गुड़गांव, आगरा, जयपुर और देश के कई हिस्सों से कंपनियां आकर अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगी। एक्सपो लघु एवम् मध्यम उद्योगों से जुड़ी मैन्युफैक्चरिंग इकाइयों, सप्लायर्स आदि के लिए भी लाभदायक साबित होगा।

औद्योगिक मेले में हस्तकर्घा, खादी विकास और ग्रामोद्योग आयोग, राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम, इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑरगेनाइजेशन , कॉयर बोर्ड, उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी), कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा), मिनिस्ट्री ऑफ टेक्सटाइल भी अपने अपने स्टाल लगाएगी।

इस के अतिरिक्त वेंडर डेवलपमेंट के लिए भी कई कंपनियॉ आयेंगी, जो उद्यमियों और व्यापारियों को रजिस्ट्रेशन में सहायता करेंगी। औद्योगिक मेले में हर दिन अलग अलग विषय पर सेमिनार आयोजित होगें जो उद्य मियों की जानकारी में वृद्वि करने के साथ ही उन्हें व्यापार विस्तार में भी सहायक होगी।

आयोजन समिति से जुडे सदस्यो ने बताया कि तीन दिनों तक चलने वाले इस एक्सपो में पर्यटन विभाग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के साथ ही आने वाले लोगो के मनोरजंन हेंतु झूले, फूड स्टॉल्स भी होंगी।