ऐप्स के जरिए पेट्रोल-डीजल पर बचाएं पैसे, जानिए कैसे

1116

पेट्रोल और डीजल की कीमतें अक्सर बढ़ती रहती हैं, ऐसे में अगर कुछ ऐसे तरीके या साधन मिल जाएं, जिससे आप पेट्रोल और डीजल पर पैसों की बचत कर सकें तो कितना अच्छा रहेगा? आज हम आपको कुछ ऐसे ऐप्स के बारे में बताएंगे, जिनके ज़रिए आप पेट्रोल और डीजल पर काफी पैसों की बचत कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि ये ऐप्स कौन से हैं:

इंडियन ऑइल का ऐप : जिसके ज़रिए आप अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की वर्तमान कीमतों का पता लगा सकते हैं। यह ऐप ऐड्रॉयड स्मार्टफोन यूज़र्स के लिए ऐपल स्टोर के अलावा गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है। इस ऐप का फायदा उठाने के लिए ग्राहकों को सबसे पहले अपना अकाउंट बनना होगा।

ऐप में मौजूद ‘Locate Us’ टैब पर क्लिक करने के बाद एक मैप (नक्शा) खुलेगा, जिसमें आसपास के सभी पेट्रोल पंपों की लोकेशन दिख जाएगी। ग्राहक उन पेट्रोल पंपों की लोकेशन पर क्लिक कर उस दिन के पेट्रोल और डीजल के भाव जान सकते हैं।

भारत पेट्रोलियम (BPCL) का ऐप : जिसकी मदद से ग्राहक अपने शहर में रोजाना पेट्रोल और डीजल के दाम चेक कर सकते हैं। तेल की कीमतों के अलावा इस ऐप के ज़रिए ग्राहक सबसे नजदीकी फ्यूल स्टेशन, पेट्रोल पंप और उन पर मिल रही सुविधाओं के बारे में जान सकते हैं। इस ऐप में ‘Offer Zone का भी विकल्प है जोकि कंपनी के पेट्रो स्मार्टकार्ड्स से जुड़ा हुआ है।

इस ऐप के ज़रिए ग्राहको अलग-अलग शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बारे में जान सकते हैं। इतना ही नहीं, इस ऐप में ग्राहक अपने शहर में उन जगहों के बारे में भी पता लगा सकते हैं जहां पेट्रोल और डीजल सस्ता या महंगा है। साथ ही यह ऐप इस बात की भी जानकारी देता है कि पिछले सात दिनों में तेल की कीमतों में कितना उतार-चढ़ाव आया है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों का ट्रैक रखने के लिए ग्राहक इंडियन ऑइल की आधिकारिक वेबसाइट (iocl.com)पर भी जा सकते हैं। इसके लिए होम पेज पर मौजूद ‘Check fuel prices’ पर क्लिक करें। इसके बाद एक पेज खुलेगा जिसमे हर शहर के हिसाब से पेट्रोल और डीजल की कीमतों की लिस्ट दी हुई होती है।

इसके अलावा हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट्स पर जाकर भी ग्राहक पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बारे में जान सकते हैं। यह एक क्राउडसोर्स्ड (crowdsourced) ऐप है। यानी यहां यूजर्स पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बारे में जानकारी मुहैया कराते हैं।

तेल की कीमतों के अलावा यह ऐप सीएनजी की कीमत के बारे में भी जानकारी देता है। MapMyFuel इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, रिलायंस पेट्रोलियम, एस्सार पेट्रोलियम ऐंड शैल इंडिया को कवर करता है।

पेट्रोल और डीजल की रोजमर्रा की कीमतों के बारे में जानकारी देने के अलावा यह ऐप देश के विभिन्न इलाकों में तेल की लाइव कीमतों के बारे में भी बताता है। साथ ही यह उन इलाकों में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों का रेकॉर्ड रखता है, जिनमें आप ट्रैवल कर रहे हैं।

अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बारे में जानने के लिए ग्राहक एसएमएस सर्विस का भी सहारा ले सकते हैं। इसके लिए बस उन्हें 92249-92249 पर ‘RSP DEALER CODE’ लिखकर एक मेसेज भेजना होगा। भारत पेट्रोलियम के लिए ग्राहक ‘RSP DEALER CODE’ लिखकर 9223112222 पर भेजें। हिंदुस्तान पेट्रोलियम के लिए ग्राहक HPPRICEDEALERCODE लिखकर 9222201122 पर भेजें।

पेट्रोल और डीजल की खरीद पर ग्राहक 7500 रुपये तक का कैशबैक पा सकते हैं,  यह तभी संभव है जब वे पेटीएम का इस्तेमाल करें। यानी अगर पेट्रोल और डीजल खरीदने पर आप उसके लिए पेटीएम के ज़रिए भुगतान करते हैं, तो आपको 7500 रुपये का कैशबैक मिल सकता है।