एलएचबी रैक का 180 किमी प्रति घंटा की गति से ट्रायल सफल

0
50

कोटा। Trial of LHB rake: मंडल के नागदा-कोटा सेक्शन में स्वतंत्र रूप से अनुसंधान अभिकल्प मानक संगठन, लखनऊ टीम ने शुक्रवार को हॉट बफेट एलएचबी पेंट्रीकार का 180 KMPH गति पर सफल परीक्षण किया गया।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय ने बताया कि इस पेंट्रीकार के सभी पहियों पर सेंसर लगाकर रनिंग में विभिन्न डेटा एकत्र कर रिकॉर्ड किये गए। आरडीएसओ, लखनऊ टीम ने नागदा-कोटा खंड में नागदा से विक्रमगढ़ आलोट स्टेशन के मध्य दो बार डाउन दिशा में गति 170, 175 किलोमीटर प्रति घंटा एवं तीसरी बार मे नागदा से कोटा के मध्य 180 KMPH पर रन कर डेटा एकत्र किया।

उन्होंने बताया कि कोटा से प्रातः 6 बजे से परीक्षण प्रारम्भ कर सांय 7 बजे तक कोटा में पूर्ण किया गया। कोटा मंडल के इसी खण्ड में इस वर्ष प्रारम्भ में इसी पेंट्रीकार का 165 KMPH तक की गति से परीक्षण किया गया था।

उस समय 165 KMPH का सफल परीक्षण होने पर 180 KMPH पर परीक्षण का निर्णय लिया गया जो सफल रहा। यह परीक्षण पेंट्रीकार में 9.14 टन वजन रखकर परीक्षण किया गया। दिनांक 23 दिसम्बर को ट्रायल के लिए लगाए गए उपकरणों को अलग कर विश्लेषित डेटा को अग्रिम कार्यवाही हेतू सुपुर्द कर दिया गया।

इस ट्रायल में कोटा के यातायात निरीक्षक अरविंद पाठक, लोको निरीक्षक नाहर सिंह एवं संचालन निरीक्षक सुशील जेठवानी ने अनुसंधान अभिकल्प मानक संगठन,लखनऊ की टीम को-आर्डिनेट किया।