इलेक्ट्रिक स्कूटर जो फुल चार्ज में चलेगी 130Km, महज 30 मिनट में होगी चार्ज

0
367

नई दिल्ली। भारतीय बाजार में पिछले कुछ सालों इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। इस दौरान देश में कई नए ब्रांड्स अपने मॉडलों को पेश कर रहे हैं। इसी क्रम में चीन की प्रम़ुख दोपहिया कंपनी CFMoto भी यहां के बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक स्कूटर उतारने की योजना बना रही है। हाल ही में कंपनी ने अपनी 300NK बाइक को नए BS6 इंजन के साथ अपडेट किया था।

बता दें कि, बीते साल दिसंबर महीने में कंपनी ने अपने सब ब्रांड Zeeho को लॉन्च किया था, जो कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का निर्माण करता है। इसके कॉन्सेप्ट को हाल ही में पेश किया गया था। जिगव्हील्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार कंपनी जल्द ही बाजार में Zeeho Cyber इलेक्ट्रिक स्कूटर के प्रोडक्शन मॉडल को लॉन्च करेगी।

कंपनी की योजना है कि वो हर 8 महीने में एक नए वाहन को बाजार में उतारे, हाल ही में कंपनी ने 650cc trio को भी पेश किया था जिसे जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। बहरहाल, कंपनी के आने वाले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बात करें तो इसके KISKA Designs द्वारा डिजाइन किया जा रहा है।

कैसा है स्कूटर का डिजाइन: हालांकि कॉन्सेप्ट वर्जन को फ्यूचरिस्टिक डिजाइन दिया गया है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि प्रोडक्शन मॉडल इससे थोड़ा अलग हो सकता है। कॉन्सेप्ट मॉडल के फ्रंट को LED हेडलैंप के साथ स्पोर्टी लुक दिया गया है। मसक्यूलर डिजाइन वाले इस स्कूटर के सीट को छोटा रखा गया है लेकिन पिलन राइडर (पीछे बैठने वाले) के लिए पर्याप्त है।

मोटर और स्पीड: इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 13.4 bhp की पावर और 213 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। स्पीड के मामले में भी ये स्कूटर बेहद शानदार है, बताया जा रहा है कि ये स्कूटर महज 2.9 सेकेंड में ही 0 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 210 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

बैटरी और ड्राइविंग रेंज: Zeeho Cyber इलेक्ट्रिक स्कूटर के कॉन्सेप्ट मॉडल में कंपनी ने जिस बैटरी का प्रयोग किया है उसे फैरेसिस एनर्जी ने तैयार किया है। इसमें 4kWh की क्षमता का लिथियम ईऑन बैटरी पैक दिया गया है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 130 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इस स्कूटर की बैटरी फास्ट चार्जर से महज 30 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।

फीचर्स: इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में तीन ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं, जिसमें इको, स्ट्रीट और स्पोर्ट शामिल है। कंपनी का दावा है कि इसके बैटरी की लाइफ 8 साल या 3 लाख किलोमीटर तक की है। इसकी बैटरी को इस तरह से तैयार किया गया है कि ये -20 डिग्री से लेकर अधिकत 55 डिग्री तक के तापमान में भी बेहतर काम करती है। इससे ये तकरीबन हर देश के मौसम के अनुसार बेहतर परफॉर्मेंस देती है।

कंपनी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार भारतीय बाजार में जो मॉडल पेश किया जाएगा, वो ग्लोबल मॉडल से थोड़ा अलग होगा। Zeeho अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ ही भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक बाइक्स उतारने की भी तैयारी कर रहा है। जिसके बारे में जल्द ही जानकारी साझा की जाएगी। ऐसा माना जा रहा है कि बाजार में आने के बाद ये इलेक्ट्रिक स्कूटर Ather 450X जैसे मॉडलों को टक्कर देगा।