इन स्मार्टफोन में है हार्ट रेट सेंसर, घर बैठे चेक करें दिल की धड़कन

447

नई दिल्ली। सैमसंग ने 2014 में हार्ट रेट सेंसर वाला स्मार्टफोन गैलेक्सी एस5 लॉन्च किया था। दक्षिण कोरियाई कंपनी ने इसके बाद आए सभी फ्लैगशिप मॉडल्स में यह फीचर दिया। लेकिन गैलेक्सी एस10 में यह फीचर नहीं दिया गया था। लेनोवो ने ZUK Z2 Pro स्मार्टफोन के साथ यह फीचर लॉन्च किया, लेकिन यह फोन कभी भारतीय बाजारों में लॉन्च नहीं किया। अगर आप हार्ट रेट सेंसर वाला फोन चाहते हैं तो जानें भारत में मौजूद इन फोन्स के बारे में…

लावा पल्स: लावा पल्स एक बेसिक फीचर फोन है जिसकी यूएसपी इसमें दिया गया हार्ट रेट सेंसर है। डिवाइस की मदद से यूजर्स अपनी हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर मॉनिटर कर सकते हैं। फोन का दाम 1,949 रुपये है। इस फीचर वाला यह सबसे सस्ता फोन है। इसके अलावा, कंपनी का दावा है कि डिवाइस में दी गई बैटरी से सिंगल चार्जिंग में 6 दिन तक की बैटरी लाइफ मिलेगी।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 : सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 सबसे आखिरी फोन था जिसमें सैमसंग ने हार्ट रेट सेंसर दिया। हार्ट रेट स्कैनर के अलावा नोटिफिकेशन एलईडी और आइरिश सेंसर वाली यह सैमसंग की आखिरी डिवाइस थी। हालांकि, इसके साथ एस-पेन में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की शुरुआत हुई। गैलेक्सी नोट 9 अभी 73,600 रुपये की शुरुआती कीमत पर लिस्ट है लेकिन सेल में इसे छूट के साथ 50 हजार रुपये से कम में लिया जा सकता है।

गैलेक्सी एस8 : 2017 में आए गैलेक्सी एस8 सीरीज के दोनों हैंडसेट्स गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8 प्लस में हार्ट रेट सेंसर दिया गया था। रियर पर कैमरा मॉड्यूल के पास एक हार्ट रेट सेंसर मौजूद था। सैमसंग हेल्थ ऐप की मदद से यूजर्स इस सेंसर पर अपनी उंगली रखकर हार्ट रेट चेक कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रहे कि यह फोन खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि यह करीब 3 साल पुराना हो चुका है। फ्लिपकार्ट पर यह अभी खरीदने के लिए उपलब्ध है।

गैलेक्सी नोट 8: गैलेक्सी एस8 की तरह ही गैलेक्सी नोट 8 में भी हार्ट रेट सेंसर दिया गया है। रियर पर हार्ट रेट सेंसर के अलावा कंपनी ने पहली बार अपनी फ्लैगशिप सीरीज में ड्यूल-कैमरा सेटअप दिया है। अभी गैलेक्सी नोट 8 ऐमजॉन इंडिया पर 45,770 रुपये की कीमत के साथ लिस्ट है।

गैलेक्सी एस10: सैमसंग ने गैलेक्सी एस10 सीरीज के साथ अपने फ्लैगशिप फोन्स में हार्ट रेट सेंसर देना बंद कर दिया है। गैलेक्सी एस9 और गैलेक्सी एस9 प्लस कंपनी की गैलेक्सी एस सीरीज के आखिरी फोन हैं जो हार्ट रेट सेंसर के साथ आते हैं। अगर आप यह फोन खरीदना चाहते हैं तो ई-कॉमर्स वेबसाइट या ऑफलाइन मार्केट से आसानी से खरीद सकते हैं। अभी ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट पर यह फोन उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा, हमारी सलाह है कि इन स्मार्टफोन्स को सेल में खरीदें जहां आप 30 हजार रुपये से कम में यह फोन ले सकते हैं।

सटीक रिजल्ट की गारंटी नहीं
अगर आप हार्ट रेट सेंसर वाली इन डिवाइसेज को लेने की सोच रहे हैं तो ध्यान रखें कि बाजार में कई ऐसी वियरेबल डिवाइसेज हैं जो हार्ट रेट सेंसर और दूसरे हेल्थ रिलेटेड फीचर्स के साथ आती हैं। इन स्मार्ट वियरेबल्स में शाओमी मी बैंड 4, सैमसंग गैलेक्सी वॉच, ऐपल वॉच जैसे नाम शामिल हैं। ध्यान रहे कि स्मार्टफोन या वियरेबल डिवाइस में मौजूद हार्ट रेट सेंसर एकदम सटीक रिजल्ट नहीं देते। इसके लिए आपको ऑक्सीमीटर जैसे प्रफेशनल उपकरण की जरूरत होगी।