इंटरनेट के बिना भी होगी वॉट्सऐप पर चैटिंग, जानिए क्या है तरीका

263

नई दिल्ली। WhatsApp Chatting Feature: अब आप वॉट्सऐप पर इंटरनेट के बिना भी चैटिंग कर सकेंगे। कंपनी ने गुरुवार को इस फीचर के बारे में एक ट्वीट करके जानकारी दी है।

कंपनी ने ट्वीट में लिखा कि वह यूजर्स के फ्री और प्राइवेट कम्यूनिकेशन के अधिकार के लिए लड़ती रहेगी। इसके लिए वॉट्सऐप ने इंटरनेट के ब्लॉक होने पर प्रॉक्सी सर्वर्स से कनेक्ट होने के फीचर को रोलआउट किया है। वॉट्सऐप के अनुसार यूजर्स की प्राइवेसी को बरकरार रखने कि लिए प्रॉक्सी सर्वर से भेजे और रिसीव किए गए मेसेज भी एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड रहेंगे।

कंपनी ने कहा है कि इंटरनेट शटडाउन के कारण यूजर्स को वॉट्सऐप से कनेक्ट होने में परेशानी हो रही है, तो वे वॉलंटियर्स और ऑर्गेनाइजेशन्स के सर्वर्स का इस्तेमाल करके दुनिया भर से कनेक्ट रह सकते हैं।

सेट किए प्रॉक्सी सर्वर: प्रॉक्सी सर्वर्स को फ्री कम्यूनिकेशन के जरिए दूसरों की मदद करने के लिए तैयार किया गया है। वॉट्सऐप ने लिखा कि अगर आपके देश में वॉट्सऐप ब्लॉक है, तो आप अपने फ्रेंड्स और फैमिली से कनेक्ट रहने के लिए प्रॉक्सी को यूज कर सकते हैं। खास बात है कि प्रॉक्सी सर्वर से किए जाने वाले मेसेज भी एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड रहेंगे।

प्रॉक्सी क्रिएट करने का लिंक: वॉट्सऐप ने उन यूजर्स के लिए प्रॉक्सी क्रिएट का लिंक भी शेयर किया है, जो अपने फ्रेंड्स और फैमिली की मदद करना चाहते हैं। कंपनी ने कहा कि वॉट्सऐप दुनिया को निजी तौर पर जोड़ने के लिए है और उसे उम्मीद है कि यह समाधान दुनिया भर के यूजर्स की मदद करेगा जब इंटरनेट शटडाउन के कारण यूजर्स को अपने फ्रेंड्स और फैमिली से कनेक्ट होने में परेशानी होगी।