आपके बेडरूम की बातें सुनते हैं वर्कर्स, गूगल ने स्वीकारा

1092

नई दिल्ली। भले ही स्मार्ट डिवाइसेज ने आपका काम आसान किया हो लेकिन इसके साथ ही इन्होंने आपकी प्राइवेसी पर भी हमला किया है। आपके बेडरूम में होने वाली बातें अब सिक्रेट नहीं रही। अब तक सिर्फ दीवारों के कान होते थे लेकिन चार दीवारों के भीतर ही कान पहुंच गए हैं। आपकी निजी बातें अब गूगल भी सुन रहा है।

एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल के लिए काम करने वाले थर्ड पार्टी एंप्लॉयज स्मार्टफोन, होम स्पीकर और सिक्योरिटी कैमरों पर गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आपके बेडरूम की सारी बातचीत को गुप्त रूप से सुन रहे हैं। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस तरह की रिकॉर्डिंग से यूजर्स की गोपनीयता पर गंभीर सवाल उठते हैं। हालांकि गूगल ने अपनी गलती स्वीकार कर ली है।

गूगल होम स्पीकर, सुरक्षा कैमरे से रिकॉर्ड हो रही बातचीत
बेल्जियम के ब्रॉडकास्टर वी आरटी एनडब्ल्यूएस के अनुसार, गूगल होम स्पीकर के साथ यूजर्स की बातचीत रिकॉर्ड की जा रही है और ऑडियो क्लिप सब-कॉन्ट्रैक्ट्स को भेजे जा रहे हैं, जो गूगल की स्पीच रिकग्निशन में सुधार के लिए ऑडियो फाइलों को बाद में उपयोग करने के लिए ट्रांसक्रिप्ट कर रहे हैं। एक विसलब्लोअर की सहायता से वी आरटी एनडब्ल्यू एस गूगल असिस्टेंट के माध्यम से रिकॉर्ड किए गए एक हजार से अधिक अंशों को सुनने में सक्षम रहा।

क्या कहना है गूगल का
गूगल ने इस रिपोर्ट को माना तो है, लेकिन साथ ही में कहा है की इन रिकार्डिंग्स को वॉयस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी को बेहतर करने के लिए सुना जाता है। हालांकि, इस रिपोर्ट से एक बार फिर यूजर्स की निजता पर सवाल उठे हैं। गूगल का कहना है की यूजर्स और गूगल असिस्टेंट के बीच होने वाली बात के बहुत छोटे से हिस्से को कंपनी के लैंग्वेज एक्सपर्ट्स रिव्यू करते हैं। इसी के साथ रिव्यू प्रोसेस के दौरान यूजर्स की निजता को सुरक्षित रखने के लिए कई सेफ गार्ड्स का इस्तेमाल किया जाता है।