आपकी लोकेशन Facebook पर छुपाने पर भी नहीं छुपती

716

वाशिंगटन। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक आपके ना चाहते हुए भी आपकी लोकेशन हर वक्त ट्रेस करती रहती है। फेसबुक यूजर ने यदि सेटिंग ऑफ कर रखी हो तो भी यूजर की लोकेशन का पता लगाया जा सकता है। फेसबुक ने खुद अमेरिकी सीनेटरों के सामने यह स्वीकार किया है। सीनेटर क्रिस्टोफर ए कून्स और जोश हावले को भेजा गया पत्र अब ट्विटर पर वायरल हो गया है।

जानकारी के अनुसार, फेसबुक के डिप्टी चीफ प्राइवेसी आफिसर रॉब शेर्मान ने इसका ब्योरा दिया है। उन्होंने कहा है कि यूजर ने अपने अकाउंट से ट्रैकिंग सर्विस ऑफ कर रखा हो तब भी उसकी लोकेशन का पता लगाया जा सकता है। फेसबुक ने यह जानकारी दो सेनेटर्स द्वारा मांगी गई जानकारी के बाद दी है। इन्होंने तर्क दिया था कि किसी भी शख्स की लोकेशन की जानकारी के कईं फायदे हो सकते हैं जिसमें विज्ञापन दिखाने से लेकर हैकर्स से लड़ने और गलत जानकारी से निपटने जैसी चीजें शामिल हैं।

फेसबुक के इस खुलासे के बाद रिपब्लिकन सेनेटर जोश हावले ने ट्वीट कर लिखा है कि इससे बाहर आने का कोई विकल्प नहीं है। आपकी निजी जानकारी पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है। यह बड़ी टेक कंपनी है और इसलिए कांग्रेस इसमें कार्रवाई चाहती है।

फेसबुक का कहना है कि उसके यूजर के लोकेशन की जानकारी उन चीजों से मिल जाती है जिनमें वो टैग होता है या फिर अपने चेक इन डिटेल्स पेज पर शेयर करता है। या फिर दोस्तों के साथ कहीं डिनर पर जाता है। यूजर फेसबुक के शॉपिंग सेक्शन में अपनी खरीदी के लिए पता शेयर कर सकतेहैं वहीं जिस सिस्टम से यूजर ने फेसबुक यूज किया है वहां का आईपी एड्रेस भी उसकी लोकेशन बता देता है।

कंपनी का कहना है कि यूजर की इस तरह से लोकशन की जानकारी मिलने से उसे यह फायदा होता है कि वो संदिग्ध लॉगिन को ट्रेस कर सकती है और यूजर के अकाउंट को सुरक्षित करने में मदद करती है।