अब SIM कार्ड में सेव कर सकेंगे फोटो-वीडियो, जानिए कैसे

1233

नई दिल्ली। आपके स्मार्टफोन में लगा SIM कार्ड अब माइक्रो एसडी कार्ड का भी काम करेगा। चीन की दिग्गज टेक कंपनी Xiaomi एक ऐसा सिम कार्ड लॉन्च करने वाली है, जिसे आप माइक्रो एसडी कार्ड के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकेंगे। आजकल लॉन्च होने वाले ज्यादातर हाई-एंड स्मार्टफोन्स बिना माइक्रो एसडी कार्ड सपॉर्ट के आते हैं। यह सिम कार्ड उन यूजर्स के काफी काम आएगा जिन्हें फोन में एक्स्ट्रा स्टोरेज की जरूरत तो पड़ती है, लेकिन माइक्रो एसडी कार्ड सपॉर्ट के न होने से उन्हें निराश होना पड़ता है।

शाओमी ने कराया डिजाइन का पेटेंट
एक्सपर्ट्स का कहना है कि भविष्य में माइक्रो एसडी कार्ड सपॉर्ट करने वाले स्मार्टफोन्स की संख्या काफी कम होने की उम्मीद है। ऐसे में यह टू-इन-वन सिम कार्ड एक्स्ट्रा मेमरी की जरूरत को पूरा करेगा। आने वाले सालों में जोर पकड़ने वाले इस ट्रेंड को शाओमी ने पहचान लिया है। इसी का नतीजा है कि कंपनी ने ऐसे सिम कार्ड डिजाइन का पेटेंट कराया है, जो माइक्रो एसडी कार्ड की तरह भी काम करेगा।

5G सपॉर्ट और स्टोरेज टेक्नॉलजी से लैस
एक लीक्ड इमेज के मुताबिक शाओमी के इस ड्यूल कार्ड में पारंपरिक सिम टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया जाएगा। यह कार्ड 5G सपॉर्ट और स्टोरेज टेक्नॉलजी से लैस है। हालांकि, इस पेटेंट में शेयर की गई स्टोरेज टेक्नॉलजी को देखकर कहा जा सकता है कि यह वह टेक्नॉलजी नहीं है जिसे मैन्युफैक्चरर अभी यूज करते हैं। ऐसे में इस बात के भी कयास लगाए जा रहे हैं कि ड्यूल कार्ड केवल शाओमी और रेडमी स्मार्टफोन्स में ही देखा जा सकता है।

पिछले साल शाओमी दिखा चुकी है ऐसी टेक्नॉलजी
शाओमी ने इस बार जिस टेक्नॉलजी का पेटेंट फाइल किया है उसे पहले भी देखा जा चुका है। साल 2019 में कंपनी ने इस जैसा एक कार्ड शोकेस किया था। आजकल के स्मार्टफोन्स में eSIM काफी पॉप्युलर हो रहे हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि भविष्य में आने वाले स्मार्टफोन्स में किसी तरह का स्लॉट नहीं दिया जाएगा।