अतिवृष्टि से नष्ट हुई फसलों का मिले किसानों को मुआवजा: भाकिसं

1239

सांगोद। भारतीय किसान संघ सांगोद तहसील की ओर से विभिन्न मार्गाें से रैली निकालकर एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों को अतिशीघ्र मुआवजा देने की मांग की। इससे पहले भारतीय किसान संघ के कार्यकर्ताओं ने काशीपुरी धर्मशाला से गांधी चौराहा, नगर पालिका, पुलिस चौकी, मुख्य बाजार, लुहारों का चौक, जामा मस्जिद की गली, कोली पाड़ा, अदालत, पुलिस थाना होते हुए एसडीएम कार्यालय तक रैली निकाली ।

भारतीय किसान संघ के संभागीय मीडिया प्रभारी आशीष मेहता ने बताया कि इस दौरान कार्यकर्ताओं ने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं। कार्यकर्ता ‘‘जय जवान जय किसान… कौन बनाता हिन्दुस्तान, भारत का मजदूर किसान….नहीं किसी से भीख मांगते, हम अपना अधिकार मांगते…. देश के हम भंडार भरेंगे, लेकिन कीमत पूरी लेंगे…’’ जैसे नारों के साथ ही भगवान बलराम और भारत माता के जयकारों से आसमान गुंजा दिया।

इस अवसर पर प्रान्त संगठन मंत्री परमानन्द ने ‘‘हम दाता हैं यह मान रहे, निज पौरुष का अभिमान रहे…’’ गीत की प्रस्तुति दी। वहीं प्रदेश महामंत्री कैलाश गंदोलिया, प्रान्त महामंत्री जगदीश शर्मा, जिलाध्यक्ष गिरीराज चौधरी, तहसील अध्यक्ष योगेन्द्र मेहता ने भी संबोधित किया। किसानों ने कृषि उपज मंडी में सभा भी आयोजित की।

भारतीय किसान संघ के प्रतिनिधिमंडल ने एसडीएम को दिए ज्ञापन में अतिवृष्टि से नुकसान का सर्वे कराने के साथ ही बीमा कंपनी से बीमा दिलाने की मांग की। प्रतिनिधिमंडल ने जलभराव से सोयाबीन, उड़द, तिल्ली, धान की फसल नष्ट होने की बात की। किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने नुकसान का प्राकृतिक आपदा प्रबंधन समिति से किसानों को क्षतिपूर्ति दिलाने की मांग की।

किसानों ने पूर्व की भांति सहकारी ऋण उपलब्ध कराने, घरेलु और विद्युत बिल छह माह में दिए जाने, पुरानी जमाबंदी से सेग्रीगेशन दुरुस्त किए जाने, किसानों की सम्पूर्ण उपज की खरीद किए जाने, बटांईदार, पांतीदार, सहखातेदार से सहमति पत्र के आधार पर खरीद की छूट दिए जाने की मांग की।