अगर स्मार्टफोन में है यह ऐप तो तुरंत हटा दें, बिक रहा आपका पर्सनल डाटा डार्क वेब पर

45

नई दिल्ली। अलग-अलग स्मार्टफोन ऐप्स ही इस मोबाइल डिवाइस को स्मार्ट बनाते हैं लेकिन कुछ ऐप्स खतरनाक भी हो सकते हैं। लोकप्रिय विंडोज यूटिलिटी टूल CCleaner का इस्तेमाल ऐप के तौर पर मोबाइल डिवाइसेज में भी किया जा सकता है, लेकिन अब इसका डाटा लीक होने की जानकारी सामने आई है। यह ऐप बनाने वाली कंपनी Gen Digital ने ईमेल भेजकर अपने यूजर्स को डाटा लीक की जानकारी दी है।

Gen Digital ने बताया है कि हैकर्स ने हजारों ऑर्गनाइजेशंस की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाले फाइल ट्रांसफर टूल MOVEit में मौजूद एक खामी का इस्तेमाल किया और यूजर्स का डाटा चोरी कर लिया। कंपनी का दावा है कि इसके बावजूद यूजर्स की बैंकिंग डीटेल्स, क्रेडिट कार्ड नंबर और लॉगिन इन्फॉर्मेशन जैसी चीजें एकदम सुरक्षित हैं और प्रभावित नहीं हुई हैं।

सामने आया है कि यूजर्स का जो पर्सनल डाटा लीक हुआ है, उसमें नाम, कॉन्टैक्ट नंबर और बिलिंग इन्फॉर्मेशन शामिल है। इस डाटा को हैकर्स ने बिक्री के लिए डार्क वेब पर लिस्ट किया है। कंपनी स्पोक्सपर्सन ने techCrunch को दिए इंटरव्यू में बताया कि सभी यूजर्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है और केवल 2 पर्सेंट यूजर्स इस लीक के चलते प्रभावित हुए हैं।

डाटा लीक से प्रभावित होने वाले यूजर्स को CCleaner मेकर्स ने ना सिर्फ ईमेल भेजा है और इस डाटा लीक की जानकारी दी है, बल्कि उन्हें अतिरिक्त सुरक्षा दी जा रही है। मेकर्स इन यूजर्स को 6 महीने के लिए फ्री BreachGuard सेवा ऑफर कर रहे हैं। यह यूटिलिटी टूल डार्क वेब पर डाटा लीक्स को मॉनीटर करता है और किसी की ओर से पर्सनल डाटा बेचे जाने पर जानकारी देता है।

आपको बता दें, हैकर्स ने इस साल मई महीने से ही MOVEit का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था और हैकिंग की कोशिश कर रहे थे। सामने आया है कि तब से अब तक 6.6 करोड़ से ज्यादा यूजर्स इसके चलते प्रभावित हुए हैं और यह साल 2023 के सबसे बड़े हैक्स में शामिल है।