अगर आप भी देखते है पोर्न साइट, तो यह खबर आपके लिए है

1251

नई दिल्ली। हैकर्स इंटरनेट यूजर्स को धमकाकर उन्हें ब्लैकमेल कर रहे हैं। हैकर्स धमकी देते हैं कि उन्होंने विक्टिम को पॉर्न देखते वक्त रिकॉर्ड कर लिया है और रकम न चुकाने पर उनका विडियो शेयर कर दिया जाएगा। लाखों इंटरनेट यूजर्स को ऐसे मेल भेजकर ब्लैकमेल किया जा रहा है। पॉर्न से जुड़े इस स्कैम का इस्तेमाल पहले भी हैकर्स करते रहे हैं और यूजर्स को डराते रहे हैं।

हालांकि ईमेल स्कैम प्रटेक्शंश पहले से बेहतर हुए हैं और ऐसे ईमेल ब्लॉक कर देते हैं लेकिन हर बार हैकर्स सिक्यॉरिटी सिस्टम को धोखा देने वाला नया तरीको खोज निकालते हैं। साइबर क्रिमिनल ब्लॉकिंग सिस्टम से बचने के लिए ऐसे ईमेल अंग्रेजी की जगह दूसरी भाषाओं में लिख रहे हैं और लोगों से मेल का मतलब समझने के लिए कंटेंट को गूगल ट्रांसलेट करने के लिए कह रहे हैं।

विडियो शेयर न करने के बदले रकम
ऐसे साइबर क्राइम में विक्टिम को एक ईमेल आता है, जिसमें लिखा होता है कि उनका पर्सनल फुटेज रिकॉर्ड कर लिया गया है और इसके बदले उनसे पैसे मांगे जाते हैं। विक्टिम से कहा जाता है कि अगर उन्होंने बताई गई रकम नहीं चुकाई तो उनका विडियो परिवार और दोस्तों के अलावा इंटनेट पर शेयर कर दिया जाएगा। हाल ही में Bleeping Computer की ओर से ऐसा ही एक मेल ट्रांसलेट किया गया है, जिसमें पॉर्न देखने से जुड़ी धमकी दी गई है।

लिंक पर क्लिक से रैंसमवेयर का खतरा
पहले सामने आए ऐसे स्कैम्स में क्रिमिनल्स पॉर्न देखते हुए विक्टिम की पूरी पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन भेज देते थे। ऐसा इसलिए किया जाता था कि विक्टिम को इस बात का भरोसा हो जाए कि उसका विडियो हैकर के पास है और वह विडियो शेयर न हो जाए, इस डर से स्कैम में फंस जाए और बताई गई रकम का भुगतान कर दे।

ऐसे स्कैम का मकसद विक्टिम को डराकर ब्लैकमेल करना होता है। यूजर्स को ऐसे ईमेल पर भरोसा न करने और किसी लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने पर डिवाइस में खतरनाक रैंसमवेयर इंस्टॉल किया जा सकता है।