नवगठित 17 जिलों में रेडक्रॉस शाखाओं का तेजी से विस्तार किया जाए : राज्यपाल

49

रेडक्रॉस सोसायटी की विशेष समीक्षा बैठक आयोजित

जयपुर/कोटा। राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि प्रदेश में नवगठित 17 जिलों में इण्डियन रेडक्रॉस सोसायटी की जिला शाखाओं के विस्तार का कार्य तेजी से किया जाए। उन्होंने जिला कलेक्टरों द्वारा रेडक्रॉस जिला शाखाओं में सदस्यों की संख्या बढ़ाए जाने, सर्वाइकल कैंसर और अन्य रोगों के प्रति जागरूकता के साथ ही आदिवासी क्षेत्रों में रेडक्रॉस गतिविधियों के लिए विशेष प्रयास करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने रक्तदान, अंगदान और देहदान के लिए लोगों को प्रेरित करने और इससे जुड़ी भ्रांतियों के निवारण में भी जागरूकता का आह्वान है।

राजपाल मिश्र गुरुवार को राजभवन में इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी की राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में जिन रेडक्रॉस शाखाओं के भवन नहीं हैं, वहां जिला कलेक्टर स्तर पर भूमि आवंटन की कार्यवाही भी त्वरित की जाए। उन्होंने विद्यालयों में विद्यार्थियों को एक दिवसीय प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण देने के साथ सामाजिक सेवाओं के लिए प्रेरित किए जाने की आवश्यकता जताई।

मिश्र ने पीड़ित मानवता की सेवा के लिए सभी को मिलकर कार्य करने पर जोर देते हुए कहा कि रेडक्रॉस सिर्फ आपदा के समय ही नहीं सामान्य परिस्थितियों में भी सेवा और सहायता के लिए तत्पर रहे। उन्होने रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा आकस्मिक दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों की प्राथमिक चिकित्सा के जरिए जान बचाने के लिए भी आमजन में जागरूकता प्रसार की आवश्यकता जताई। इससे पहले मिश्र ने इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी राज्य शाखा की राज्य प्रबंध समिति के चेयरमैन राजेश कृष्ण बिरला एवं अन्य सदस्यों को बधाई और शुभकामना दी।

राज्यपाल ने समीक्षा बैठक में ‘’रेडक्रॉस टाइम्स‘’ न्यूज लेटर का भी लोकार्पण किया। इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी, राजस्थान के अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला ने रेड क्रॉस की सामाजिक गतिविधियां और भविष्य की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने रेडक्रॉस सोसायटी जिला शाखाओं द्वारा अस्पताल गोद लेकर वहां स्वच्छता और अन्य कार्य किए जाने, आदिवासी क्षेत्रों में एनीमिया से बचाव, एंबुलेंस सेवाओं को प्रभावी करने के सुझाव दिए।

राज्यपाल के सचिव गौरव गोयल ने रेडक्रॉस गतिविधियों के बारे में और भविष्य में किए जाने वाले कार्यों के बारे में जानकारी दी। बैठक में प्रमुख विशेषाधिकारी गोविंद राम जायसवाल, रेडक्रॉस सोसाइटी के महासचिव जगदीश जिंदल, कोटा से महेंद्र शर्मा व राजेन्द्र कुमार जैन राज्य शाखा के पदाधिकारी और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।