एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से सलमान खान की कितनी है कमाई, जानकर चौंक जाएंगे आप

125

नई दिल्ली। Salman Net Worth: ‘हम आपके हैं कौन’ से लेकर ‘टाइगर 3’ तक फैंस को एक से बढ़कर एक मूवी देने वाले एक्टर सलमान खान 27 दिसंबर यानी आज अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत भले ही सेकंड लीड एक्टर के तौर पर की हो, लेकिन आज वह बॉलीवुड ‘भाईजान’ हैं।

सलमान खान के जन्मदिन का इंतजार उनके फैंस को बेसब्री के साथ रहता है। हर साल की तरह इस साल भी उनके बांद्रा स्थित गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर फैंस एक्टर की एक झलक पाने का इंतजार कर रहे हैं।

सलमान खान की फिल्मों के बारे में तो हम सब जानते हैं, लेकिन आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं कि सलमान खान किन-किन प्लेटफॉर्म से पैसा कमाते हैं और उनकी नेटवर्थ क्या है।

सलमान खान साल में 1 से 2 फिल्मों में ही काम कर करते हैं। या तो ईद या दिवाली पर वह अपने फैंस के बीच निश्चित तौर पर आते हैं। उनका बीता साल कैसा भी गया हो, लेकिन ईद पर भाईजान का इंतजार सबको रहता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सलमान खान एक-एक फिल्म के लिए 100 करोड़ तक की फीस लेते हैं। इतना ही नहीं, अब वह अधिकतर फिल्मों में वह फीस लेने के साथ-साथ अपना शेयर प्रॉफिट भी लेते हैं।

सलमान खान टीवी की दुनिया से एक लंबे समय से जुड़े हुए हैं। उन्होंने ‘दस का दम’ से टीवी पर अपने करियर की शुरुआत की थी। सलमान खान एक लंबे समय से कलर्स के सबसे विवादित शो Bigg Boss 17 को होस्ट करते हैं। इस शो से जुड़े हुए उन्हें 14 साल हो चुके हैं। सलमान खान इस शो के लिए हफ्ते में अपने दो दिन देते हैं। बिग बॉस 17 को होस्ट करने के लिए भी वह मोटी फीस लेते हैं।

सलमान खान महज एक अभिनेता ही नहीं, बल्कि प्रोड्यूसर भी हैं। उन्होंने जहीर इकबाल से लेकर प्रनूतन, अथिया शेट्टी, सूरज पंचोली और जीजा आयुष शर्मा जैसे कई सितारों को अपने प्रोडक्शन से लॉन्च किया है। हाल ही में उनकी भांजी अलिजेह अग्निहोत्री ने भी सलमान खान के प्रोडक्शन में बनी फिल्म ‘फर्रे’ से ही फिल्मी दुनिया में बतौर एक्ट्रेस अपने करियर की शुरुआत की थी।

सलमान खान ने पहले फिल्मों में हाथ आजमाया और जब उनका सिक्का बॉलीवुड में चल पड़ा, तो एक्टर ने बतौर प्रोड्यूसर टीवी की कमान भी संभाल ली। टीवी डांस रियलिटी शो ‘नच बलिये’ से सलमान खान ने बतौर प्रोड्यूसर टीवी में अपनी शुरुआत की थी, इसके बाद उन्होंने कपिल शर्मा और सुनील ग्रोवर के कॉमेडी शो ‘द कपिल शर्मा शो’ को भी प्रोड्यूस किया। टीवी शोज से भी सलमान खान को तगड़ी इनकम आती है।

सलमान खान का नाम ही इंडस्ट्री में काफी हैं, ऐसा हम नहीं, बल्कि उनकी फिल्मों की कमाई को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है। समीक्षकों से उनकी फिल्म को कैसा भी रिव्यू मिले, लेकिन सिर्फ सलमान खान के स्टारडम पर ही उनकी फिल्में 100 करोड़ से ज्यादा का कारोबार कर जाती हैं।

अमिताभ बच्चन और शाह रुख खान की तरह सलमान खान भी विज्ञापन की दुनिया का एक बड़ा नाम हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह ब्रांड एंडोर्स से 300 करोड़ के आसपास कमा लेते हैं।

सलमान खान को फैंस सिर्फ उनकी फिल्मों के लिए ही नहीं, बल्कि दयालुता के लिए भी काफी प्यार करते हैं। एक्टर-प्रोड्यूसर और एक अच्छे होस्ट होने के साथ-साथ वह एक बेहतरीन बिजनेसमैन भी हैं। सलमान खान अपना खुद का क्लोदिंग ब्रांड बीइंग ह्यूमन चलाते हैं। इसके साथ ही कुछ साल पहले सलमान खान ने अपना जिम ब्रांड भी लॉन्च किया था।

सलमान खान की नेटवर्थ: सलमान खान बॉलीवुड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एक्टर्स में से एक हैं। वह सिर्फ फिल्मों और बिजनेस से ही नहीं कमाते हैं, बल्कि उनके पास लग्जरी कारों के कलेक्शन से लेकर पनवेल जैसा फार्म हाउस और मुंबई में भी कई प्रॉपर्टीज हैं। लाइफस्टाइल एशिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, सलमान खान की नेटवर्थ करीबन 350 मिलियन यानी कि 2,912 करोड़ के आसपास है।