आधार से लिंक नहीं तो कभी भी बंद हो सकता है मोबाइल नंबर

0
64

नई दिल्ली। आपने भी अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं करवाया है तो यह काम तुरंत कर लें। लापरवाही बरतेंगे तो हो सकता है सालों पुराने मोबाइल नंबर से हाथ धोना पड़ जाए। इस साल मार्च में टेलिकॉम विभाग ने कंपनियों से कहा था कि वे आधार से लिंक करवाकर अपने सभी मौजूदा ग्राहकों की पहचान की पुष्टि करें।

अब एयरटेल और आइडिया जैसी कंपनियों ने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर अपनी आधार कार्ड डिटेल्स उपलब्ध कराने को कहा है।मोबाइल ग्राहकों से कहा जा रहा है कि एक्टिव बने रहने के लिए अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराएं। भारत सरकार के आदेश के मुताबिक यह अनिवार्य है।

यह है आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करने का तरीका

इसको लेकर दो स्थितियां हो सकती है। 1. आप पहली बार मोबाइन नंबर को आधार से लिंक करवा रहे हैं 2. आपका मोबाइल नंबर बदल गया है और आप पुराने नंबर के स्थान पर नया नंबर आधार डेटा से अपडेट करना चाहते हैं।यदि पहली बार मोबाइल नंबर से आधार लिंक करवा रहे हैं तो यह काम आधार सेंटर पर जाकर होगा। वहां से एक फॉर्म मिलेगा। यह फॉर्म ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है।

(फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें)

फॉर्म पूरी तरह से भरें और आधार सेंटर पर संबंधित अधिकारी को जमा करवा दें। फॉर्म पर जरूर जिक्र करें कि आप पहली बार आधार लिंक करवा रहे हैं।इस फॉर्म के साथ आधार की फोटोकॉपी और कोई एक पहचान प्रमाण जैसे पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड की फोटोकॉपी भी लगाना जरूरी है।इसके बाद बायोमेट्रिक से जुड़ी कार्रवाई होगी। थम्ब इम्प्रेशन लिए जाएंगे।

2 से 5 दिन में मोबाइल से आधार कार्ड की लिंकिंग हो जाएगा। ज्यादा से ज्यादा 10 दिन का वक्त भी लग सकता है।ऑनलाइन हो सकता है अपडेशन का कामएक बार मोबाइल नंबर लिंक करवा चुके हैं और नंबर बदलने पर अपडेशन करना है तो यह काम ऑनलाइन हो सकता है। आपके पुराने नंबर पर एक ओटीपी जनरेट होगा, जिसकी मदद से आप नया नंबर आधार से लिंक कर पाएंगे। यह काम बड़ी आसानी से यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर किया जा सकता है।

इस पोर्टल पर सीधे जाने के लिए यहां क्लिक करें।