अर्जेन्टीना में सोयाबीन का उत्पादन 510 लाख टन पर पहुंचने का अनुमान

44

नई दिल्ली। लैटिन अमरीका देश- अर्जेन्टीना में सोयाबीन की नई फसल की कटाई-तैयारी पहले ही आरंभ हो चुकी है। पिछले सप्ताह के अंत तक करीब 14 प्रतिशत क्षेत्र में फसल काटी गई जो सामान्य औसत कटाई 36 प्रतिशत से काफी पीछे रही।

कटाई की गति काफी धीमी चल रही है क्योंकि वहां मौसम नम बना हुआ है। पिछले सप्ताह अनेक महत्वपूर्ण उत्पादक क्षेत्रों में बारिश हो गई। लेकिन आगामी समय में मौसम गर्म एवं शुष्क रहने की संभावना है।

एक अग्रणी विश्लेषक ने 2023-24 के वर्तमान सीजन के दौरान अर्जेन्टीना में सोयाबीन का कुल उत्पादन 510 लाख टन पर पहुंचने का अनुमान लगाया है और संभवतः चालू सीजन की यह सर्वोत्तम उत्पादकता दर हो सकती है। देश के दक्षिणी एवं पश्चिमोत्तर क्षेत्र में सोयाबीन की उपज दर कुछ नीचे रहने की संभावना है क्योंकि पहले वहां वर्षा कम हुई और मौसम काफी तथा शुष्क रहा था।

देश के उत्तरी भाग में सोयाबीन की सबसे अच्छी उपज दर देखी जा रही है। वहां 45 प्रतिशत फसल की कटाई पूरी हो चुकी है और औसत उपज दर 3800 किलो प्रति हेक्टेयर (56.6 बुशेल प्रति एकड़) पर पहुंच गई।

इस क्षेत्र में सोयाबीन की औसत उपज दर सबसे ऊपर में 5000 किलो प्रति हेक्टेयर तथा सबसे नीचे में 2800 किलो प्रति हेक्टेयर दर्ज की गई। ब्यूनस आयर्स ग्रेन एक्सचेंज ने भी इस वर्ष अर्जेन्टीना में 510 लाख टन सोयाबीन के उत्पादन की संभावना व्यक्त की है। मालूम हो कि भारत में सोयाबीन तेल का सबसे ज्यादा आयात अर्जेन्टीना से ही होता है जो दुनिया में इसका सबसे प्रमुख निर्यातक देश है।