JEE Main: जेईई मेन्स 2024 सेशन 2 का रिजल्ट 25 अप्रैल को, फाइनल आंसर की जारी

29

नई दिल्ली। JEE Mains 2024 Session 2 Result: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 25 अप्रैल को सेशन 2 के लिए जेईई मेन्स 2024 का रिजल्ट जारी करेगी। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर देख सकते हैं। बता दें, फाइनल आंसर की जारी कर दी गई है।

एनटीए ने 12.57 लाख से अधिक छात्रों के लिए परीक्षा 4, 5, 6, 8, 9 और 12 अप्रैल, 2024 को आयोजित की थी। परीक्षा देश भर के 319 शहरों (भारत के बाहर के 22 शहरों सहित) में आयोजित की गई थी। वहीं प्रोविजनल आंसर की 12 अप्रैल को जारी की गई थी और ऑब्जेक्शन विंडो 14 अप्रैल, 2024 तक खोली गई थी। आपको बता दें कि जेईई मेन परीक्षा में साल में दो बार आयोजित की जाती है। परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पेपर-1 से बीई/बीटेक में दाखिला मिलता है।

पेपर-1 एनआईटी, आईआईआईटी, सीएफटीआई में और अन्य भाग लेने वाली राज्य सरकारों द्वारा फंडेड/ मान्यता प्राप्त संस्थान / विश्वविद्यालय अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग कोर्स (बीई/ बीटेक) में दाखिले के लिए आयोजित किया जाता है।

पेपर-2 देश में बीआर्क और बी प्लानिंग कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित किया जाता है। बता दें, जेईई एडवांस्ड के स्कोर के आधार पर ही देश के आईआईटीज में एडमिशन दिया जाता है। जिन छात्रों की रैंक जेईई मेन 2024 में टॉप 2,50,000 लाख में आती है, तो वे जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने के योग्य हैं।

इन 5 स्टेप्स की मदद से देख सकेंगे रिजल्ट

  • सबसे पहले एनटीए जेईई की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाना होगा।
    होम पेज पर “JEE Mains Result 2024 for Session 2024 ” लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी और फिर क्लिक करना होगा।
  • आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • इसे डाउनलोड कर लीजिए। आप चाहें तो भविष्य के लिए प्रिंटआउट ले न भूलें।

किन उम्मीदवारों का कैंसल कर सकता है रिजल्ट
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ऐसे उम्मीदवारों का रिजल्ट कैंसल कर सकता है, जो परीक्षा में अनुचित साधन अपनते हैं। इन उम्मीदवारों का रिजल्ट घोषित नहीं किया जाता। इसी प्रकार, जो अभ्यर्थी उन्हें आवंटित केंद्र के अलावा किसी अन्य केंद्र से परीक्षा देते हैं या फिर अपनी जगह किसी अन्य व्यक्ति को परीक्षा देने भेजते हैं, ऐसे उम्मीदवारों का रिजल्ट कैंसल कर दिया जाता है।

कहां कर सकते हैं जेईई मेन स्कोर का इस्तेमाल
एनटीए के अनुसार, जेईई (मेन) 2024 के स्कोर/रिजल्ट का इस्तेमाल केंद्र/राज्य सरकारों की अन्य संस्थाओं द्वारा उनके पात्रता मानदंड/मानदंडों/लागू नियमों/दिशानिर्देशों/नियमों के साथ किया जा सकता है। इसमें आगे कहा गया है कि एमईए (कल्याण) कोटा सीटों के तहत प्रवेश शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) पर आधारित होगा।

24 लाख से अधिक छात्रों ने किया है रजिस्ट्रेशन
जेईई मेन दोनों सेशन – जनवरी और अप्रैल में परीक्षा के लिए एनटीए को 24 लाख से अधिक पंजीकरण प्राप्त हुए। जो छात्र दोनों सत्रों में उपस्थित हुए है, उनके दोनों सेशन में से हाईएस्ट स्कोर को रैंकिंग के लिए ध्यान में रखा जाएगा।

कौन होंगे जेईई एडवांस्ड के लिए एलिजिबल
जेईई मेन सेशन-2 का रिजल्ट आने के बाद दोनों सेशन के बेस्ट एनटीए स्कोर के आधार पर छात्रों की रैंक तैयार की जारी की जाएगी। जेईई मेन रिजल्ट में पहले 2,50,000 रैंक हासिल करने वाले छात्र ही जेईई एडवांस्ड टेस्ट के लिए एलिजिबल माने जाएंगे। बता दें, जेईई एडवांस्ड के लिए आवेदन का प्रोसेस 27 अप्रैल, 2024 को शुरू किया जाएगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर फॉर्म भर सकेंगे।

सेशन 2 की फाइनल आंसर की जारी
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE MAN) 024 सेशन 2 पेपर 1 के लिए फाइनल आंसर की जारी कर दी है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in से अपने आंसर को वेरिफाई कर सकते हैं।