जब दुल्हन बग्गी पर बारात लेकर पहुंची

1357

अलवर। राजस्थान के अलवर जिले में शादी-ब्याह की सदियों पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए दुल्हन खुद ही बग्गी पर सवार होकर अपनी शादी में पहुंची। दुल्हन के लिबाज में महिला सशक्तीरण का संदेश देते हुए 25 साल की जिया शर्मा बारात लेकर समारोह स्थल पहुंची जहां दुल्हे के परिवार वालों ने उनका स्वागत किया। जिया के दोस्त बारात में नाचते-गाते हुए निकले। इस खास बारात की झलक लेने लोग अपनी छतों पर चढ़ गए।

दुल्हे के पिता गिराज शर्मा ने कहा, ‘इससे समाज में एक बड़ा संदेश जाएगा। राजस्थान में लोग अब भी लड़के ही चाहते हैं। इससे यह संदेश जाएगा कि लड़के और लड़कियों में कोई अंतर नहीं है।’ राजस्थान में 0-6 साल की कैटिगरी में सेक्स रेश्यो 2001 में 909 था जो 2011 की जनगणना में 888 तक गिर गया।

एमए इंग्लिश की छात्रा जिया ने बताया, ‘ बहरोड़ में स्कूल चलाने वाली मेरी मामी महिला सशक्तीकरण के लिए काफी लंबे समय से काम कर रही हैं। वह हमारे समाज में महिलाओं को बराबरी का अधिकार दिलाने के लिए संदेश देना चाहती थीं। हम खुश हैं कि हमारे इस आइडिया का लड़के की फैमिली ने भी स्वागत किया।’ जिया ने कहा कि इस शादी में कोई दहेज भी नहीं दिया गया है।

गुरुग्राम की मल्टीनैशनल कंपनी में काम करने वाले लोकेश को भी यह आइडिया पसंद आया। उन्होंने बताया, ‘हमारी शादी याद की जाएगी क्योंकि हमने लड़के-लड़कियों की बराबरी का संदेश दिया है। इसमें शर्म करने जैसा कुछ नहीं है बल्कि मेरे लिए यह गर्व की बात है।’